आज 12 बजे हो सकता है गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान
आज 12 बजे हो सकता है गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान
Share:

अहमदाबाद: गुजरात में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान आज हो सकता है। जी दरअसल चुनाव आयोग की आज 12 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस होनी है। ऐसे में यह माना जा रहा है कि इस दौरान चुनाव आयोग गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता है। आपको बता दें कि गुजरात में पिछले 27 साल से बीजेपी की सरकार है। जी हाँ और यह माना जा रहा है कि गुजरात में पिछले बार की तरह इस बार भी दो चरण में चुनाव कराया जा सकता है।

वहीँ दूसरी तरफ आयोग के सूत्रों के मुताबिक, दिसंबर के पहले हफ्ते में दो चरणों में गुजरात में मतदान कराया जा सकता है। हालाँकि यह भी कहा जा रहा है कि 2 दिसंबर को पहला चरण और 5 या 6 दिसंबर को दूसरे चरण के लिए वोटिंग कराई जा सकती है। इसी के साथ मतगणना 8 दिसंबर को हिमाचल प्रदेश के साथ ही हो सकती है। हिमाचल प्रदेश में 12 नवंबर को मतदान होना है। आपको पता हो तो इससे पहले 2017 में विधानसभा चुनाव के लिए हिमाचल प्रदेश में 12 अक्टूबर और गुजरात में 13 दिन बाद 25 अक्टूबर को चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की गई थी। जी हाँ और इस बार ये 13 दिनों का अंतराल बढ़कर 21 दिन तक जा सकता है। वहीं हिमाचल चुनाव की तारीखों का ऐलान 14 अक्टूबर को किया गया था और गुजरात विधानसभा का कार्यकाल 18 फरवरी 2023 तक है। वहीं गुजरात में विधानसभा चुनाव से पहले सियासी पारा गरम है।

जी दरअसल बीजेपी गुजरात की सत्ता को बरकरार रखने की कवायद में जुटी है और इस बार 182 सीटों में से 160 प्लस का टारगेट रखा है। दूसरी तरफ कांग्रेस इस बार बीजेपी को सत्ता से बाहर करने में जुटी है और इन सबके बीच आम आदमी पार्टी भी तमाम वादों के साथ दोनों की जगह नया विकल्प बनने के लिए पुरजोर कोशिश में जुटी है। महाराष्ट्र से 1960 में अलग होकर अस्तित्व में आए गुजरात में साल 1992 में पहला चुनाव हुआ था। सूबे में कांग्रेस लंबे समय तक सत्ता में रही, लेकिन 1995 के चुनाव में बीजेपी ने जीत दर्ज कर आई तो गुजरात पार्टी के तमाम नए निर्णयों की प्रयोगशाला बन गया।

2017 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस से जरूर बीजेपी को चुनौती मिली, लेकिन अपनी सत्ता को बचाए रखने में सफल रही। गुजरात में 2017 में कैसे थे नतीजे? गुजरात में विधानसभा की 182 सीटें हैं। 2017 में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने इनमें से 99 पर जीत हासिल की थी। तब कांग्रेस ने बीजेपी को कड़ी टक्कर देते हुए 77 सीटें जीती थीं। अन्य के खाते में 6 सीटें गई थीं। बीजेपी को इस चुनाव में 50% और कांग्रेस को 42% वोट हासिल किया था।

बंधक बनाकर रखता था आरोपी, अपना नाम और धर्म छुपाकर की थी शादी

महादेव न्यास का मामला, रिसीवरों को कुछ बिंदु स्पष्ट नहीं

VIDEO! जान्हवी के 'बेली डांस' ने लगाई आग, देखकर माधुरी दीक्षित भी रह गई दंग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -