2021 Movin'On: मिशेलिन स्थायी गतिशीलता के विकास में तेजी लाने के लिए बना रहा है नई योजना
2021 Movin'On: मिशेलिन स्थायी गतिशीलता के विकास में तेजी लाने के लिए बना रहा है नई योजना
Share:

2021 Movin'On ग्लोबल सस्टेनेबल मोबिलिटी समिट में, मिशेलिन ने दो इनोवेशन पेश करके महत्वाकांक्षा को कार्रवाई में बदल दिया है जो गतिशीलता के भविष्य को प्रभावित करने वाली कुछ प्रमुख चुनौतियों का समाधान करते हैं। संसाधनों का संरक्षण करते हुए परिवहन को और अधिक कुशल बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया, मिशेलिन के नवीनतम समाधान Movin'On और इसके पारिस्थितिकी तंत्र द्वारा ग्रह पर जेंटलर गतिशीलता को बढ़ावा देने के लिए किए जा रहे प्रयासों में कोर एनबलर्स का प्रतिनिधित्व करते हैं।

WISAMO परियोजना, समुद्री नौवहन को कार्बन मुक्त करने में मदद करने के लिए एक अभिनव समाधान है।
विंग सेल मोबिलिटी (WISAMO) प्रोजेक्ट एक स्वचालित, टेलीस्कोपिक, इन्फ्लेटेबल विंग सेल सिस्टम है जिसे व्यापारी जहाजों और आनंद शिल्प दोनों पर लगाया जा सकता है। यह प्रणाली मिशेलिन रिसर्च एंड डेवलपमेंट और दो स्विस अन्वेषकों के बीच एक सहयोगी उद्यम का उत्पाद है जो समूह की "सर्व-स्थायी" दृष्टि साझा करते हैं।

इन्फ्लेटेबल विंग पाल हवा का उपयोग करता है, प्रणोदन का एक स्वतंत्र, सार्वभौमिक और अटूट स्रोत। इसका क्रांतिकारी डिजाइन एक जहाज को अपने ईंधन की खपत को कम करने में सक्षम बनाता है और इस तरह CO2 उत्सर्जन को कम करके पर्यावरण पर सकारात्मक प्रभाव डालता है। WISAMO प्रोजेक्ट टीम द्वारा डिज़ाइन और विकसित किया गया, सिस्टम अधिकांश व्यापारी जहाजों और आनंद शिल्प पर स्थापित करने योग्य है। रो-रो जहाजों, थोक वाहक और तेल और गैस टैंकरों के लिए विशेष रूप से उपयुक्त, इसे नए निर्माण पर मूल उपकरण के रूप में लगाया जा सकता है या इन-सर्विस जहाजों पर फिर से लगाया जा सकता है।

विंग के उपयोग की सीमा बाजार के सबसे व्यापक में से एक है, पाल के कई बिंदुओं पर सिद्ध प्रभावशीलता के साथ, और विशेष रूप से जब क्लोज-हेल्ड (विंडवर्ड)। इसका उपयोग हर समुद्री नौवहन मार्ग पर किया जा सकता है। टेलीस्कोपिक मस्तूल वापस लेने योग्य है, जिससे जहाज के लिए बंदरगाह में प्रवेश करना और पुलों के नीचे से गुजरना आसान हो जाता है। कुल मिलाकर, सिस्टम जहाज की ईंधन दक्षता में 20%* तक सुधार कर सकता है।

विश्व प्रसिद्ध कप्तान और परियोजना के राजदूत, मिशेल डेसजॉयक्स के साथ सहयोग, मिशेलिन की शोध टीमों को इसके विकास को पूर्ण करने में सक्षम बनाता है। इस अनुभवी नाविक के बारे में उनका इनपुट और तकनीकी ज्ञान वास्तविक समुद्री नौवहन स्थितियों में इसका परीक्षण करने में सक्षम होगा। जैसा कि डेसजॉयॉक्स बताते हैं, "पवन प्रणोदन का लाभ यह है कि पवन ऊर्जा स्वच्छ, मुक्त, सार्वभौमिक और पूरी तरह से गैर-विवादास्पद है। यह व्यापारी जहाजों के पर्यावरणीय प्रभाव में सुधार के लिए एक बहुत ही आशाजनक अवसर प्रदान करता है।" WISAMO प्रणाली को पहली बार 2022 में एक व्यापारी जहाज पर लगाया जाएगा, जब मिशेलिन को परीक्षण चरण के पूरा होने के बाद उत्पादन में जाने की उम्मीद है।

WISAMO परियोजना भविष्य के नियमों से पहले हरित, नरम समुद्री गतिशीलता को सक्षम करने में मिशेलिन का योगदान है। मिशेलिन अपनी आपूर्ति श्रृंखला के पर्यावरणीय प्रभाव को कम करने के लिए भी कार्रवाई कर रहा है। इस प्रतिबद्धता के अलावा, और अपनी रणनीतिक योजना के अनुरूप, समूह अपने विकास के एक हिस्से को नए व्यवसायों के विकास पर आधारित कर रहा है।

46% टिकाऊ सामग्री के साथ एक ट्रैक-सिद्ध टायर: 2021 Movin'On समिट में, मिशेलिन 46% टिकाऊ सामग्री वाले रेसिंग टायर का अनावरण करने के लिए भी तैयार है, जो धीरज रेसिंग के लिए विकसित ग्रीनजीटी मिशन H24 हाइड्रोजन-संचालित प्रोटोटाइप के लिए फिट है। मोटरस्पोर्ट्स के लिए पूरी तरह से नए नवाचार के साथ, मिशेलिन ने पाया है कि कई पर्यवेक्षकों ने सोचा था कि असंभव था: उच्च टिकाऊ सामग्री के साथ टायर बनाने का एक तरीका जो अभी भी बेहतर ऑन-ट्रैक प्रदर्शन प्रदान करता है।

यह बहुत अधिक प्रतिशत टायर की प्राकृतिक रबर सामग्री को बढ़ाकर और एंड-ऑफ-लाइफ टायरों से प्राप्त पुनर्नवीनीकरण कार्बन ब्लैक का उपयोग करके प्राप्त किया गया था। टायर में उपयोग की जाने वाली अन्य जैव-स्रोत या पुनर्नवीनीकरण टिकाऊ सामग्री में नारंगी और नींबू का छिलका, सूरजमुखी का तेल, पाइन राल और एल्यूमीनियम के डिब्बे से पुनर्नवीनीकरण स्टील जैसी रोजमर्रा की वस्तुएं शामिल हैं।

 
एक वास्तविक दुनिया की तकनीकी प्रयोगशाला के रूप में, मोटरस्पोर्ट्स मिशेलिन को अत्यधिक उपयोग की स्थितियों में नए उच्च-तकनीकी समाधानों का विकास और परीक्षण करने में सक्षम बनाता है। इस नवोन्मेषी साझेदारी के साथ, मिशेलिन अपने उत्पादों में उनके प्रदर्शन से समझौता किए बिना टिकाऊ सामग्रियों के उच्च अनुपात को शामिल करने की अपनी क्षमता का प्रदर्शन कर रहा है। इस साल, मिशेलिन ने 2050 तक अपने सभी टायरों में 100% टिकाऊ सामग्री का उपयोग करने की अपनी प्रतिबद्धता की घोषणा की।  इसके टायरों में 40% टिकाऊ सामग्री रखने के समूह-व्यापी लक्ष्य के साथ यह प्रतिबद्धता 2030 में एक प्रारंभिक मील के पत्थर तक पहुंच जाएगी।

अपने टायरों में टिकाऊ सामग्री को एकीकृत करने की अपनी प्रतिबद्धता के साथ-साथ, मिशेलिन कच्चे माल की सोर्सिंग और उत्पादन से लेकर सड़क उपयोग और पुनर्चक्रण तक, अपने जीवनचक्र के हर चरण में अपने टायरों के पर्यावरणीय प्रभाव को कम करने के लिए इको-डिज़ाइन प्रक्रियाओं का भी उपयोग करता है। मिशेलिन के प्रबंध अध्यक्ष फ्लोरेंट मेनेगॉक्स कहते हैं, "हम Movin'On और उसके भागीदारों के साथ एक मुख्य मूल्य साझा करते हैं, अर्थात् गहन विश्वास है कि गतिशीलता, और शब्द के व्यापक अर्थों में आंदोलन, जीवन के लिए अंतर्निहित हैं और प्रगति का स्रोत हैं।" "इस साल के ग्लोबल सस्टेनेबल मोबिलिटी समिट में हम जो दो इनोवेटिव सॉल्यूशंस पेश कर रहे हैं, वे मोबिलिटी को तेजी से टिकाऊ बनाने के हमारे दृढ़ संकल्प का ठोस, वास्तविक दुनिया का सबूत पेश करते हैं।" अग्रणी मोबिलिटी कंपनी, मिशेलिन, अपने ग्राहकों को बढ़ाने के लिए समर्पित है।

लॉकडाउन में चल रही थी शराब पार्टी, बार बालाओं सहित 12 गिरफ्तार

दिल्ली: ऑक्सीजन की कमी से हुई मौतों पर मिलेगा मुआवज़ा, गठित हुई एक्सपर्ट्स की टीम

तेलुगु फिल्म उद्योग के अभिनेता सुधीर बाबू ने एक बच्चे के लिए चिकित्सा देखभाल का किया बंदोबस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -