इस शहर में ट्रैफिक जाम से डूब रहे सालाना 20 हजार करोड़ रुपये, शोध में हुआ खुलासा
इस शहर में ट्रैफिक जाम से डूब रहे सालाना 20 हजार करोड़ रुपये, शोध में हुआ खुलासा
Share:

बेंगलुरु: कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में ट्रैफिक जाम से होने वाली परेशानियों के कारण सालाना ₹19,725 करोड़ की हानि हो रही है। एक शोध में इसका दावा किया गया है। लोकप्रिय ट्रैफिक एंड मेबिलिटी एक्सपर्ट एमएन श्रीहरि और उनकी टीम द्वारा किए गए एक अध्यन में बताया गया है कि बेंगलुरु में यातायात में देरी, भीड़भाड़, सिग्नलों के रुकने, वक़्त की हानि, ईंधन की हानि एवं संबंधित कारकों की वजह से बेंगलुरु को प्रति वर्ष ₹19,725 करोड़ की हानि हो रही है।

श्रीहरि, जो परिवहन के लिए कई सरकारों एवं स्मार्ट शहरों के सलाहकार भी हैं, ने शनिवार को प्रदेश के डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार को ये रिपोर्ट सौंपी है। रिपोर्ट में बेंगलुरु में सड़क यातायात प्रबंधन, सड़क योजनाओं के निर्माण, फ्लाईओवर निर्माण सहित अन्य चीजों की सिफारिशें की गई हैं। बता दें कि इससे पहले डी के शिवकुमार ने बेंगलुरु में यातायात भीड़ के मुद्दे पर वार्ता करने के लिए 3 अगस्त को नई दिल्ली में केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात की थी। केंद्र ने आईटी सिटी में भीड़भाड़ कम करने के लिए प्रदेश सरकार से विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार करने को कहा है।

शहर में 60 फ्लाईओवर होने के बाद भी, श्रीहरि और उनकी टीम ने पाया कि आईटी हब में सालाना ₹19,725 करोड़ का नुकसान होता है। इसके पीछे की वजहों में सड़कों पर भीड़भाड़, सिग्नलों पर ठहराव, तेज गति से चलने वाली गाड़ियों के लिए धीमी रफ़्तार से चलने वाले वाहनों का हस्तक्षेप और इन सबके कारण ईंधन की हानि, कार्यशील आबादी के वक़्त की हानि होती है, जिसका खामियाजा हरेक वर्ष लगभग ₹19,725 करोड़ का होता है। रिपोर्ट के मुताबिक, आईटी क्षेत्र में रोजगार की वृद्धि के परिणामस्वरूप बेंगलुरु में आवास, शिक्षा जैसी सभी संबंधित सुविधाओं में वृद्धि हुई है। इसके परिणामस्वरूप शहर की आबादी में तेजी से बढ़ोतरी होकर यह 1.45 करोड़ हो चुकी है। बेंगलुरू में वाहनों के आंकड़े भी 1.5 करोड़ के करीब पहुंच गई है। यानी प्रत्येक शख्स पर शहर में एक गाड़ी है।

'मैं या मेरी मां लड़ेंगी चुनाव...', हाजीपुर सीट को लेकर चिराग पासवान ने किया बड़ा ऐलान

इन शहरों में आज हो सकती है भारी बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट

उद्धव ठाकरे की भाजपा को चुनौती, कहा- 'हिम्मत है तो इस रक्षाबंधन पर बिलकिस बानो से बंधवाओ राखी'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -