इन शहरों में आज हो सकती है भारी बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट
इन शहरों में आज हो सकती है भारी बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट
Share:

नई दिल्ली: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, पूर्वोत्तर में वर्षा की गतिविधियां बढ़ने की संभावना है। अगले 3 दिनों के चलते उत्तराखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल एवं सिक्किम में भारी वर्षा हो सकती है। IMD के पूर्वानुमान के अनुसार, उत्तर पश्चिम भारत में हल्की से मध्यम वर्षा एवं कुछ जगहों पर भारी वर्षा होने के आसार हैं। जबकि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज (सोमवार), 7 अगस्त को मौसम साफ रहेगा।

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के अनुसार, बिहार के ऊपर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। जिसके कारण बारिश की संभावना बनी हुई है। वहीं, गुजरात एवं आसपास के क्षेत्रों पर भी चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। मॉनसून ट्रफ अपनी सामान्य स्थिति में है, जो अमृतसर, करनाल, मेरठ, सुल्तानपुर, पटना, मालदा से होकर पूर्व की तरफ पूर्वी असम की ओर गुजर रहा है। अगले 2 दिनों में इसके आहिस्ता-आहिस्ता उत्तर की ओर बढ़ने की संभावना है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, इस पूरे सप्ताह दिल्‍ली में बारिश की गतिविधि काफी कम रहेगी। IMD के मुताबिक, 7 अगस्त को दोपहर ढलने के बाद बादल छाए रहेंगे लेकिन बारिश की संभावना नहीं है। दिल्ली में अधिकतम तापमान 37 एवं न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है। दिल्ली में 7 और 8 अगस्त को मौसम पूरी तरह शुष्क बना रहेगा जबकि 9 अगस्त से वर्षा को हल्की बूंदाबांदी देखने को मिल सकती है। 13 अगस्त तक दिल्ली में वर्षा हल्की हो सकती है।

उत्तराखंड में 9 अगस्त तक अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा की संभावना है। देहरादून सहित 5 जिलों में मौसम विभाग का ऑरेंज अलर्ट है, जबकि टिहरी ,पौड़ी, नैनीताल, चंपावत, बागेश्वर एवं पिथौरागढ़ जिले के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। वर्षा के बीच संवेदनशील क्षेत्रों में भूस्खलन की घटनाएं होने के साथ रास्ते बंद हो सकते हैं। ऐसे में सतर्क रहने की आवश्यकता है। बता दें कि रविवार को भी भारी वर्षा के चलते जगह-जगह मलबा आने के चलते बद्रीनाथ हाईवे बाधित होता रहा। मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के अनुसार, गंगीय पश्चिम बंगाल में बारिश होगी। बंगाल और सिक्किम में 7 और 8 अगस्त को और बिहार में 8 अगस्त तक बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। इसके अतिरिक्त झारखंड, पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों और उत्तरी छत्तीसगढ़ में हल्की से मध्यम वर्षा के साथ कुछ जगहों पर भारी वर्षा संभव है। हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, तटीय कर्नाटक, केरल एवं ओडिशा में भी हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है।

'बहुविवाह' पर लगेगी लगाम! कानून बनाएगी असम की हिमंत बिस्वा सरकार

सजा पर रोक लगा चूका सुप्रीम कोर्ट, क्या आज संसद में कदम रखेंगे राहुल गांधी ?

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव पर निर्वाचन आयोग करेगा फैसला - LG मनोज सिन्हा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -