कोरोना टीकाकरण के दूसरे चरण में 20 करोड़ लोगों को लग सकती है वैक्सीन, ये लोग होंगे पात्र
कोरोना टीकाकरण के दूसरे चरण में 20 करोड़ लोगों को लग सकती है वैक्सीन, ये लोग होंगे पात्र
Share:

नई दिल्ली: देश में कोरोना टीकाकरण का दूसरा चरण एक मार्च से आरंभ हो गया है. इस चरण में 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों और 45 साल तक से अधिक आयु के गंभीर बीमारियों से पीड़ित व्यक्तियों को वैक्सीन लगाई जाएगी. इससे पहले टीकाकरण के पहले चरण में सिर्फ हेल्थकेयर वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स को कोरोना वैक्सीन का डोज़ दिया गया था.

भारत की जनगणना 2011 की जनसंख्या अनुमानों के मुताबिक, भारत में 2021 में 60 साल से अधिक आयु के लोगों की अनुमानित जनसंख्या तक़रीबन 13.7 करोड़ है. यह आंकड़ा 2021 के लिए अनुमानित जनसंख्या का तक़रीबन 10 फीसद है, और इसमें 9.5 फीसद पुरुष और 10.7 फीसद महिला आबादी है. इसी तरह 45 से 59 आयु वर्ग की अनुमानित जनसँख्या 20.7 करोड़ है. इस उम्र के लोगों को भी इस चरण में कोरोना वैक्सीन का डोज़ लग सकता है, यदि वह भारत सरकार द्वारा तय 20 में से किसी भी गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार, 45 से 59 आयु वर्ग के करीब 37 लोग एक या उससे ज्यादा गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं.

45 से 59 वर्ष के आयु वर्ग के 24 फीसदी लोग एक गंभीर बीमारी और 13 फीसद लोग कई गंभीर बीमारी से ग्रसित हैं. इस आयु वर्ग में ग्रामीण क्षेत्रों (33 फीसद) की तुलना में शहरी क्षेत्रों में रहने वाले (45 फीसद) लोगों में अधिक गंभीर बीमारी है. वहीं, 60 साल से अधिक आयु के 52 फीसदी लोग गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं.

2.1 मिलियन टीके की खुराक पहुंची केरल: पिनारयी विजयन

रिलायंस के सभी कर्मचारियों और उनके परिवारवालों को फ्री में लगेगी वैक्सीन, नीता अंबानी ने किया एलान

ICICI 'iMobile Pay: 10 लाख अन्य बैंक ग्राहक कर रहे है ICICI के बैंकिंग ऐप का उपयोग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -