युद्ध के बीच रूस के कैप्सूल में 'कैद' हैं अमेरिका के 2 वैज्ञानिक, यूक्रेन की ताबाही से हैं अनजान
युद्ध के बीच रूस के कैप्सूल में 'कैद' हैं अमेरिका के 2 वैज्ञानिक, यूक्रेन की ताबाही से हैं अनजान
Share:

नई दिल्ली: पूरी दुनिया तीसरे विश्व युद्ध की कगार पर खड़ी है. यूक्रेन पर रूसी हमले ने पूरी दुनिया को भयभीत कर दिया है. वहीं, दो अमेरिकी स्पेस इंजीनियर रूस में एक कैप्सूल में कैद हैं. बताया जा रहा है कि वे युद्ध से बेखबर हैं. ये वैज्ञानिक NASA के 8 माह लंबे चलने वाले स्पेस एक्सपेरिमेंट में शामिल हैं. जहां एक ओर अमेरिकी नागरिक जल्द से जल्द रूस छोड़ने में लगे हैं, वहीं, इन वैज्ञानिकों को मामले की गंभीरता के बारे में शायद कुछ नहीं पता है. 

दरअसल, NASA एक एक्सपेरिमेंट कर रहा है. जिसका नाम है- SIRIUS 21. इसका उद्देश्य अंतरिक्ष यात्रियों के रियल एक्सपीरियंस को जानना है. इस एक्सपेरिमेंट में शामिल 6 लोग एक कैप्सूल में कैद हैं. इनमें अमेरिका के भी दो वैज्ञानिक विलियम ब्राउन और एशले कोवाल्स्की शामिल हैं. इनके अलावा 3 रूसी नागरिक और अमीरात का नागरिक भी इस कैप्सूल में कैद है. NASA के एक मिशन के तहत इन वैज्ञानिकों ने नवंबर में कैप्सूल में प्रवेश किया था और जुलाई तक वो उसी में कैद रहेंगे. उनके पास बाहरी दुनिया से संपर्क करने का केवल एक ही जरिया है और वो है इलेक्ट्रॉनिक लेटर्स. एक्सपेरिमेंट में शामिल एक कॉर्डिनेटर, उन इलेक्ट्रॉनिक लेटर्स को एक सुरक्षित सर्वर पर अपलोड करता है.

विलियम ब्राउन के एक साथी ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि यूक्रेन पर हुए रूसी हमले से पहले ही अपने दोस्त के साथ उनकी बातचीत हुई थी. मगर अब ब्राउन को जंग के बारे में जानकारी है भी या नहीं ये उन्हें नहीं पता. वो ये भी नहीं जानते हैं कि जंग शुरू होने के बाद उन्हें कोई जानकारी दी गई है या नहीं? ब्राउन ने अपने दोस्त के लिए चिंता प्रकट की है. वहीं, इस मामले पर NASA भी कोई जानकारी नहीं दे रहा है कि उन वैज्ञानिकों को युद्ध की जानकारी है या नहीं? NASA ने यह भी नहीं बताया है कि वो इस एक्सपेरिमेंट को जारी रखना चाहता है या इसे बंद करने की योजना बना रहा है. खास बात ये भी है कि अमेरिका ने रूस के लिए अपनी हवाई सीमा बंद कर दी है. यानी रूस का कोई भी कमर्शियल प्लेन अब अमेरिका नहीं जा सकता है. 

यूक्रेन से लौट रहे छात्रों को लेकर CM शिवराज ने उठाया बड़ा कदम, मंत्रियों को दिए ये निर्देश

यूक्रेन में फंसे छात्रों को लेकर केंद्रीय मंत्री ने दे डाला ऐसा बयान कि भड़क उठे हरीश रावत, कही ये बड़ी बात

मात्र 80000 रुपए में विदेश घूमने जा सकते हैं आप

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -