साल में मिलेंगे 2 फ्री LPG सिलेंडर, उज्जवला के लाभार्थियों के लिए गुजरात सरकार का ऐलान
साल में मिलेंगे 2 फ्री LPG सिलेंडर, उज्जवला के लाभार्थियों के लिए गुजरात सरकार का ऐलान
Share:

अहमदाबाद: गुजरात की भाजपा सरकार ने दीपावली से पहले CNG और PNG पर लगने वाले VAT में 10 फीसद की कटौती की। इसके साथ ही उज्ज्वला स्कीम के 38 लाख लाभार्थियों को प्रति वर्ष दो सिलेंडर मुफ्त देने का ऐलान किया है। त्योहारी सीजन में आम जनता को राहत देने के लिए सरकार ने यह कदम उठाया है। बता दें कि उज्ज्वला स्कीम में गरीब तबके के लोगों को फ्री सिलेंडर कनेक्शन दिया जाता है।

कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (CNG), पाइप के माध्यम से घरों में पहुंचने वाली नेचुरल गैस (PNG) पर VAT में कमी और केंद्र सरकार की उज्ज्वला स्कीम के लाभार्थियों को प्रति वर्ष दो फ्री लिक्विफाइड पेट्रोलियम गैस (LPG) सिलेंडर से गुजरात सरकार पर 1,650 करोड़ रुपये का अतिरिक्त भार आएगा। राज्य सरकार की ओर से यह घोषणा उस वक़्त की गई है, जब गुजरात में कुछ समय में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। गुजरात के मंत्री जीतू वघानी ने कहा है कि, ‘सरकार ने CNG और PNG पर VAT दस फीसद कम कर दिया है। इससे गृहिणी महिलाओं, ऑटो रिक्शा चालकों और CNG से चलने वाले वाहनों का इस्तेमाल करने वालों को सहायता मिलेगी।’ 

बता दें कि हाल के दिनों में सीएनजी और पीएनजी के रेट में बड़ा इजाफा दर्ज किया गया है। कभी 30-40 रुपये किलो बिकने वाली गैस आज 75 रुपये से ज्यादा पर पहुंच गई है। पेट्रोल और CNG-PNG के भाव में बहुत बड़ा अंतर नहीं रह गया है। उद्योग के सूत्रों के मुताबिक, गुजरात में CNG और रसोई में इस्तेमाल होने वाले PNG पर VAT 15 फीसद था। इस कमी के बाद अब टैक्स की दर घटकर 5 फीसद हो जाएगी। इस कटौती से कस्टमर्स को कुछ राहत मिलेगी, क्योंकि सरकार का टैक्स कम होने से कीमत भी कम भी होगी। तेल, LPG और CNG-PNG के दाम में सरकारी टैक्स अधिक होने से दाम में भारी बढ़ोतरी होती है। इस हिसाब से VAT घटने से लोगों को थोड़ी राहत मिलेगी।

स्पाइसजेट के प्लेन से बार-बार क्यों निकल रहा धुआं ? DGCA ने उठाया बड़ा कदम

RBI अधिकारीयों की मिलीभगत से देश में हुए बड़े बैंक घोटाले ? सुप्रीम कोर्ट ने जारी किया नोटिस

SBI ने अपने कस्टमर्स को दिया दिवाली गिफ्ट, आज से FD पर मिलने वाले ब्याज की दरें बढ़ीं

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -