पूरे देश में डॉक्टर्स ने की स्वच्छता मिशन की शुरुआत
पूरे देश में डॉक्टर्स ने की स्वच्छता मिशन की शुरुआत
Share:

दिल्ली : मेडिकल क्षेत्र से जुड़े लोगों ने शनिवार को एक साथ पूरे देश के 135 शहरों में स्वच्छता रैली की। प्रधानमंत्री द्वारा शुरू किए गए स्वच्छ भारत अभियान की कड़ी को आगे बढ़ाते हुए भारत की पाचवें नंबर की दवा उत्पादन कंपनी एलकेम लैबॉटरीज ने इंडियन मेडिकल एसोसिएशन और मेडिकल क्षेत्र से जुड़े लोगों के सहयोग से इस मिशन की शुरुआत की। इस मुहिम का सादा संदेश यह था कि अगर अपना पर्यावरण स्वच्छ रखा जाए तो 50 प्रतिशत से ज्यादा बीमारियों को मिटाया जा सकता है और इलाज के खर्च में बचत की जा सकती है।

इस रैली के दौरान 20000 डॉक्टरों, 300000 जागरूक नागरिकों और 900 एलकेम कर्मचारियों ने सड़क पर उतर कर अपने-अपने शहरों की सफाई की। इस मुहिम के अंतरगत इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने अपने साथ जुड़े ढाई लाख डॉक्टर सदस्यों को इस बात के लिए शिक्षण प्रदान किया कि कैसे वह अपने पास आने वाले मरीजों को मूलभूत स्वास्थय और स्वच्छता के महत्व बारे में जागरुक कर सकते हैं, ताकि वह सेहतमंद भारत के निमार्ण में सहयोग कर सकें। दिल्ली में बड़ी संख्या में लोग गुरु तेग बहादुर हस्पताल और भगवान महांवीर हस्पताल में इस सफाई अभियान में सहयोग करते हुए नजर आए।

इस पहल के बारे में जानकारी देते हुए एलकेम लैबॉटरीज लिमिटेड के क्रॉनिक टीम ने बताया, "एलकेम में हम सब के लिए सचमुच एक ऐतिहासिक दिन है कि हम सफलता से क्लीन इंडिया कैंपेन की शुरुआत इतने बड़े स्तर पर कर सके हैं।" उन्होंने कहा, "हम यह देख के अतिउत्साहित हैं कि पूरे देश के 135 शहरों में से इतनी बड़ी संख्या में लोग अपने इलाके को साफ करने के साथ ही यह संदेश लेकर निकले हैं कि स्वच्छ भारत से ही होगा स्वस्थ भारत का निर्माण।

हम उन सभी लोगों और खास तौर पर इंडियन मैडिकल एसोसिएशन के बेहद शुक्रगुजार हैं जिन्होंने हमें इस मुहिम के लिए सहयोग दिया और उम्मीद करते हैं कि समाज में बदलाव लाने के लिए भविष्य में भी हम इसी तरह काम करते रहेंगे।" इस मुहिम में भाग ले रहे भगवान महांवीर हस्पताल के डॉ आरएम चाबड़ा, सरोज हस्पताल के एमडी डॉ. अनिल गुंबर, मैक्स हस्पताल, पटपड़गंज के डॉ विमल नाकरा और इंद्रप्रस्थ अपोलो हस्पाल के डॉ. अशोक शर्मा ने इस बारे में कहा कि पिछले दो दशकों में सड़कों पर चलने वाले वाहनों की संख्या में बेतहाशा बढ़ोतरी हुई है और इसके साथ ही सांस प्रणाली की समस्याओं से पीड़ित लोगों की संख्या में भी वृद्धि हुई है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -