राजस्थान में तंबाकू खाने वालों में 13 फीसदी की कमी
राजस्थान में तंबाकू खाने वालों में 13 फीसदी की कमी
Share:

राजस्थान: राजस्थान में तंबाकू का सेवन करने वालों में अब लगातार कमी आ रही है. यह खुलासा राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण-4 की ताजा रिपोर्ट में हुआ है. बता दे कि प्रदेश में तंबाकू का उपभोग 13.5 फीसदी तक घटा है.

एनएफएचएस के आंकड़ों के अनुसार पिछले 10 सालों में पुरुषों और महिलाओं में तम्बाकू का उपभोग कम हुआ है. आंकड़ों के अनुसार पुरूषों में 10 सालों में 12.2 फीसदी और महिलाओं में चार फीसदी उपभोग घटा है. 

सर्वे के अनुसार राजस्थान में पुरुषों का तंबाकू सेवन आंकड़ा 13.5 फीसदी घटा है. प्रदेश में अब तंबाकू सेवन करने वाले पुरूष 60.4 फीसदी से घटकर 46.9 फीसदी रह गए हैं.

बता दे कि राजस्थान में तंबाकू सालाना 72 हजार लोगों की मौत का सबब बन रही है. इसे मौत का डर कहें या जागरूकता कि प्रदेश में तंबाकू का सेवन करने वालों में अब लगातार कमी आ रही है. 

गौरतलब है कि 10 सालों में राष्ट्रीय स्तर पर पुरुषों में तंबाकू का सेवन 57 % से घटकर 44.8 % पर आ गया है. वहीं महिलाओं में तंबाकू का सेवन 10.8 प्रतिशत से घटकर 6.8 प्रतिशत पर आ गया है. 

वही राजस्थान के सबसे बड़े कैंसर हॉस्पिटल महावीर कैंसर चिकित्सालय के आंकड़ों के अनुसार 2012 से अब तक कैंसर डिटेक्ट होने वाले रोगियों की संख्या में 70 प्रतिशत की वृद्धि हुई है.

और पढ़े-

तम्बाखू भी पंहुचा सकता है आँखों को नुकसान

कैंसर से बचना है तो अपने आहार में शामिल करे अंगूर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -