दिल्ली में और भी घातक हो रहा ब्लैक फंगस, अब तक 89 की हुई मौत
दिल्ली में और भी घातक हो रहा ब्लैक फंगस, अब तक 89 की हुई मौत
Share:

दिल्ली में अब तक ब्लैक फंगस के 1,044 केस दर्ज किये गये हैं। जबकि इस फंगल इंफेक्शन से 89 मरीजों की जान  जा चुकी है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने गुरुवार को बोला कि अब तक 92 लोग पूरी तरह से ठीक हो गये हैं। 89 अन्य लोगों की जान इस संक्रमण से संक्रमित होने के बाद चली गई। बता दें कि कोविड संक्रमण से उबर चुके लोगों में ब्लैक फंगल संक्रमण का केस कई शहरों में देखे जा रहा है।

स्वास्थ्य मंत्री ने बोलाकि घातक संक्रमण से पीड़ित लगभग 860 मरीजों का राजधानी के विभिन्न गवर्नमेंट और निजी हॉस्पिटल में  उपचार चल रहा है। म्यूकोरमाइकोसिस एक फंगल संक्रमण है। यह मधुमेह के रोगियों में पहले भी पाया जा चुका है।  इस बार भी मधुमेह के रोगियों को इससे सबसे अधिक संकट है। साथ ही वैसे लोग जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है या कोरोना की वजह से कमजोर हो गयी है, यह फंगल उनको भी संक्रमित कर रहा है।

पहले इस तरह के संक्रमण के  केस दुर्लभ थे। लेकिन बीते कुछ दिनों में तेजी से मामले बढ़े हैं। अधिकतर कोविड-19 उपचार के लिए हॉस्पिटल में भर्ती लोगों को इस फंगस का संक्रमण हुआ है। एम्स दिल्ली के निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया ने पहले भी बोला है कि इस संक्रमण से बचाव के लिए साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। शरीर में सुगर की मात्रा का प्रबंधन बहुत आवश्यक है।

बायर इंडिया ने भारत में की उपभोक्ता स्वास्थ्य प्रभाग की शुरूआत

सुशांत सिंह मामले में आया नया मोड़, सिद्धार्थ पिठानी ने किया ये बड़ा खुलासा

विराट ब्रिगेड के पास इंग्लैंड को हराकर इतिहास रचने का सुनहरा मौका - आर अश्विन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -