भूमध्यसागर में 100 शरणार्थी डूबे, कर रहे थे इटली पहुँचने की कोशिश

रोम: यूनाइटेड नेशंस (UN) की शरणार्थी एजेंसी ने बताया है कि इस हफ्ते की शुरुआत में नौका से इटली पहुंचने के प्रयास में 100 शरणार्थी उत्तरी लीबिया के तट के पास भूमध्यसागर में डूब गए. ‘इंटरनेशनल ऑर्गेनाइजेशन फॉर माइग्रेशन’ ने ट्वीट करते हुए इस बारे में जानकारी दी है. उसने बताया कि 15 लोगों को मछुआरों ने रेस्क्यू कर लिया गया है और उन्हें उत्तरपश्चिमी लीबिया में जुवारा बंदरगाह तक लाया गया.

इस बीच इटली के तटरक्षक बल ने शनिवार को नौकाओं पर सवार 420 से ज्यादा शरणार्थियों को भूमध्यसागर में खराब मौसम के बीच रेस्क्यू किया, इनमें दर्जनों नाबालिग भी शामिल रहे. तटरक्षक बल ने एक बयान में बताया है कि उसकी एक मोटर चालित नौका से 70 शरणार्थियों को सिसिली के दक्षिण में इटली के लैम्पेदुसा द्वीप सुरक्षित लाया गया. इस बीच तटरक्षक बल का एक अन्य जहाज 350 से ज्यादा शरणार्थियों को लेकर शनिवार शाम को सिसिली में पोर्तो एम्पेदोस्ली बंदरगाह की तरफ रवाना हुआ था. इन शरणार्थियों में 40 से ज्यादा नाबालिग भी शामिल हैं. उन्हें सिसिलियन तट से 115 किलोमीटर दूर मछली पकड़ने वाली एक नौका से रेस्क्यू किया गया.

तटरक्षक बल ने बताया कि मछली पकड़ने वाली नौका समुद्र में खराब मौसम और क्षमता से ज्यादा लोगों के सवार होने की वजह से खतरे में थी. बयान में बड़ी तादाद में शरणार्थियों को बचाए जाने को मुश्किल कार्य बताया गया. इसमें कहा गया है कि बचाव अभियान के दौरान हवा के असर को खत्म करने के लिए चार मालवाहक जहाजों को काम पर लगाया गया था.

तालिबान ने महिलाओं को नाटकों में अभिनय करने से मना किया

अफगान का जलालाबाद हवाई अड्डा, यात्री उड़ानों के लिए खुला

इज़राइल मंत्रालय ने एयरलाइनों के लिए सहायता योजना शुरू की

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -