10 बॉलीवुड फिल्मे जिन्होंने की थी अपने बजट से ज्यादा कमाई
10 बॉलीवुड फिल्मे जिन्होंने की थी अपने बजट से ज्यादा कमाई
Share:

बॉलीवुड की बात करें तो बॉलीवुड ही है जिसकी वजह से आज दुनिया में इंटरटेनमेंट है क्योंकि आज के समय में अगर फिल्मे ना हो तो कुछ भी नहीं है। ऐसे में बॉलीवुड की कई ऐसी फिल्मे रहीं है जिन्होंने सुपरहिट परफॉर्मेंस दी है और उनकी कमाई भी काफी शानदार रहीं है। वैसे तो ऐसी कई फिल्मे है जिनकी कमाई सुपर से ऊपर रहीं है लेकिन आज हम आपको केवल 10 बॉलीवुड फिल्मे बताने जा रहें है जो टॉप भी रहीं, दर्शको को पसंद भी आई और कमाई भी उनकी अच्छी हुई। आइए आज बात करते है ऐसी 10 फिल्मो की जो टॉप पर रहीं है।

1. दंगल  - इस फिल्म की कहानी एक सच्ची घटना पर आधारित रहीं थी। जो एक पिता (आमिर खान ) की कहानी है जिसने अपनी दोनों बेटियों को दंगल में उतार दिया था। फिल्म में Wrestling competition को दिखाया गया है। फिल्म की कहानी फोगाट परिवार पर आधारित रहीं है जिसमे एक पिता ( Mahavir Singh Phogat ) अपने देश को गोल्ड मैडल दिलाने के लिए एक लड़के की चाह करता है लेकिन उन्हें हर बार लड़की (गीता फोगाट, बबिता कुमारी ) होने से उनका मनोबल गिर जाता है। उसके बाद एक दिन जब उनकी लडकियां लड़को की तरह दंगल करने के बाद घर आती है तो उन्हें लगता है कि उनकी लडकियां उनके लड़के की कमी को पूरा कर सकती है और फिर वो उन्हें दंगल सिखाना शुरू कर देते है। इसके लिए लड़कियों को अपने सारे शौक त्याग देने पड़ते है और एक रेसलर की ज़िंदगी जीनी पड़ती है। धीरे-धीरे दोनों लडकियां बड़ी होती है और गीता (फातिमा सना शेख)अंतर्राष्ट्रीय प्रशिक्षण केंद्र में चली जाती है जहाँ वो ट्रेनिंग लेती है और अपने पिता की ट्रेनिंग को भूल जाती है। गीता  अपने नए कोच से प्रशिक्षण लेती है और उसे प्रयोग कर लगातार हार का सामना करती है। इसके बाद धीरे-धीर खेल के स्तर पर गीता का प्रदर्शन खराब हो जाता है और उसी दौरान उसकी छोटी बहन बबिता (सनाया मल्होत्रा) उसके पास आती है जिसे देखकर उसे अहसास होता है कि उसके पिता ने उसे सही ट्रेनिंग दी थी जो वो समझ नहीं पाई। अपने बुरे प्रदर्शन से हताश होकर वह अपने पिता को अपने पास बुलाती है और उनसे फिर ट्रेनिंग लेती है जिसकी बदौलत वह गोल्ड मैडल अपने नाम करती है। इसी तरह बबिता फोगाट भी रेसलिंग में अपना नाम कमाती है और अपने पिता का नाम रोशन करती है। ऐसे कहानी का अंत होता है। इस फिल्म का बजट 70 करोड़ था और इसकी बॉक्स ऑफिस पर कमाई 2,122.3 करोड़ रहीं थी।

2.Toilet: Ek Prem Katha - ये फिल्म 2017 में आई थी जो एक सामाजिक मुद्दे पर आधारित थी। इस फिल्म में अक्षय कुमार मुख्य किरदार में नजर आए थे जो एक गांववाले के किरदार को निभाते है और उनके साथ अभिनेत्री भूमि पेडनेकर जो कॉलेज की टॉपर रहती है। इस दौरान अक्षय अपनी साइकल की दुकान के पोस्टर के लिए भूमि की तस्वीर उपयोग कर लेता है और जब भूमि को इस बात का पता चलता है तो वो उनकी दुकान में आकर हंगामा करती है। उसके बाद धीरे धीरे दोनों में बातें बढ़ती है और दोनों एक दूजे को प्यार करने लगते है। फिर इस प्यार को शादी में बदलते देर नहीं लगती। शादी के बाद अक्षय भूमि को लेकर गाँव चले जाते है जहाँ टॉयलेट ना होने पर भूमि (भूमि पेडनेकर )अक्षय को छोड़कर वापस अपने घर चली आती है। ऐसे ही कहानी आगे बढ़ती है और आखिरी में अक्षय अपने घर में टॉयलेट बनवा लेते है और हैप्पी एंडिंग हो जाती है। इस फिल्म का बजट 18 करोड़ रहा था और इसकी कमाई 216.58 करोड़ रहीं थी।

3. Baahubali 2: The Conclusion - ये फिल्म 2017 में आई थी और इस फिल्म का बजट 2.5 बिलियन का रहा था और कमाई 17.065 बिलियन हुई थी। इस फिल्म की कहानी पहली फिल्म बाहुबली 2 की कहानी का अंत थी क्योंकि बाहुबली 1 ने जाते जाते एक सवाल खड़ा कर दिया था जो हर व्यक्ति के लिए चर्चा का विषय बना था और वह सवाल यह था कि कटप्पा ने बाहुबली को क्यों मारा ?? इस सवाल का जवाब देने आई फिल्म Baahubali 2: The Conclusion रहीं जिसे दर्शको ने खासा पसंद किया और ये सुपर डुपर हिट फिल्म बन गई। इस फिल्म में मुख्य किरदार में प्रभास नजर आए थे और उनके साथ मुख्य अभिनेत्री रहीं थी अनुष्का शेट्टी

4. रईस - यह फिल्म 2017 में आई थी और इस फिल्म का बजट 127 करोड़ का रहा था जबकि इसकी कमाई 308.88 करोड़ रही थी. इस फिल्म की कहानी गुजरात की हैं जहाँ पर रईस उर्फ़ शाहरुख़ खान अपनी माँ के साथ ज़िंदगी बिताता है. रईस की माँ कबाड़ी का काम करती हैं और हमेशा ही उसे एक सिख देती हैं "कोई काम छोटा या बड़ा नहीं होता" इसी दौरान रईस शराब का काम शुरू कर देता है और ये काम वो (अतुल कुलकर्णी) के अंडर में करता हैं. उसके बाद वो अंग्रेजी शराब के दुकान पर भी काम करता हैं. अचानक ही रईस के मन में ख्याल आता हैं कि वो खुद ही एक बड़ा बिजनेस करे और उसके लिए वो अपने गुरु (अतुल कुलकर्णी) के सामने शर्त रखता है. रईस का गुरु उसे तीन दिन का वक्त देता हैं और उसके बाद शराब के लिए कई तरह के झगड़े शुरू हो जाते हैं. इसी बीच  राजनितिक मामले भी शुरू होते हैं और कई तरह के षड़यंत्र भी बनाए जाते है. फिल्म में एस पी जयदीप अम्बालाल मजूमदार (नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी) भी है जो शराब के व्यापारियों को पकड़ता है. इसी तरह कहानी आगे बढ़ती हैं और एक दिन एस पी जयदीप अम्बालाल मजूमदार रईस को पकड़ लेता है और गोली मार देता हैं.

5. बद्रीनाथ की दुल्हनिया - बॉक्स ऑफिस पर इस फिल्म ने 2017 में काफी जलवे दिखाए थे. इस फिल्म का बजट 45 करोड़ का था वहीं इस फिल्म की कमाई 206.95 करोड़ की रहीं थी. इस फिल्म की कहानी बद्रीनाथ की हैं जो एक लड़की को अपना दिल दे बैठता है  और उसके बाद वो लड़की उससे शादी ही नहीं करना चाहती हैं. इस फिल्म में बद्रीनाथ के किरदार में वरुण धवन नजर आए हैं वहीं लड़की वैदेही के किरदार को आलिया भट्ट ने निभाया हैं. बद्रीनाथ गाँव का एक सीधा सादा लड़का रहता है जिसे पढ़ी लिखी वैदेही से प्यार हो जाता हैं. उसके बाद दोनों की प्यार की कहानी आगे बढ़ती हैं. वैदेही शादी के दौरान सिंगापुर भाग जाती है और वरुण उससे नफरत करने लगता हैं. वहां वैदेही एयर होस्टेस बन जाती हैं और बद्रीनाथ वहां उससे बदला लेने के लिए पहुंचता हैं. ऐसे में एक बार फिर से बद्रीनाथ को वैदेही से प्यार हो जाता हैं और वो उसे बिना अपने साथ ही वापस लिए लौट आता है. पीछे पीछे वैदेही खुद आ जाती है और दोनों की शादी हो जाती हैं.

6. judwaa 2 - ये फिल्म साल 2018 में आई, और इस फिल्म का बजट 80 करोड़ रहा, वहीं इसकी कमाई 131 करोड़ हुई. यह फिल्म 1997 में आई फिल्म जुड़वाँ का सीक्वल रहा है. इस फिल्म की कहानी वैसी ही हैं जैसी पहली फिल्म की रही थी. पहली जुड़वाँ में सलमान खान के डबल रोल दिखाए गए थे और जुड़वाँ 2 में वरुण धवन के डबल रोल दिखाए गए. वहीँ जुड़वाँ में करिश्मा कपूर और रम्भा नजर आई थी. जुड़वाँ 2 में जैकलीन और तापसी पन्नू नजर आई. फिल्म की कहानी दो जुड़वाँ भाइयों की रहती हैं जिनमे एक सीधा रहता है और दूसरा टपोरी और छिछोरे टाइप. दोनों एक ही पिता के बेटे रहते हैं लेकिन बिछड़ जाते हैं और अंत में जाकर दोनों की मुलाक़ात होती हैं. इसी तरह अंत में कहानी की हैप्पी एंडिंग होती हैं.

7. गोलमाल अगेन - साल 2018 में आई  इस फिल्म का बजट 80 करोड़ रहा, वहीं इसकी कमाई 308.45 करोड़ हुई. इस फिल्म में अजय देवगन, परिणीति चोपड़ा, नील नितिन मुकेश, तुषार कपूर, कुणाल खेमू, तब्बू, श्रेयस तलपड़े, अरशद वारसी नजर आए. इस फिल्म की कहानी पांच अनाथ बच्चो की कहानी हैं जो बचपन से अलग हो जाते हैं और बड़े होकर एक घर में मिलते हैं. पांचो एक घर को बेचने जाते हैं लेकिन वो वहीँ अनाथालय होता है जिसमे खेलकर वो बड़े हुए होते हैं. वहां जाकर गोपाल उर्फ़ अजय देवगन को भूतों की आवाज आती हैं जिनसे वो बहुत डरता हैं. ऐसे में वहां उन पांचो को ख़ुशी उर्फ़ परिणीति मिलती हैं जिससे गोपाल को प्यार हो जाता हैं लेकिन बाद में पता चलता है कि वो एक भुत है और उनके साथ बचपन में रह चुकी हैं. ऐसे में गोपाल तब्बू को बुलाता हैं जिसे भुत दिखाई देते हैं वो उन पांचो को ख़ुशी की मरने की कहानी सुनाती है और पांचो को पता चलता है कि ख़ुशी को मारने वाला नील नितिन देशमुख निखिल रहता है. उसके बाद पांचो उससे बदला लेते हैं लेकिन उसे मारने वाली ख़ुशी ही रहती हैं.

8.  टाइगर ज़िंदा है - यह फिल्म साल 2018 में आई, और इस फिल्म का बजट 210 करोड़ रहा, वहीं इसकी कमाई 570 करोड़ हुई. इस फिल्म की कहानी इराक और सीरिया में तबाही मचाने वाले आतंकी संगठन आईएसआईएस से जुडी हुई है. फिल्म में एक आतंकी संगठन 46 भारतीय नर्सो को बंधक बनाकर रख लेता हैं जिसे छुड़ाने के लिए भारतीय रॉ एजेंट एजेंट टाइगर (सलमान खान) और  पाकिस्तानी आईएसआई एजेंट जोया (कैटरीना कैफ) को भेजा जाता हैं और दोनों अपनी कड़ी मेहनत और ईमानदारी के साथ उन नर्सो को वहां से छुड़ाकर लाने में सफल हो जाते हैं. फिल्म ने दमदार कमाई की और यह दर्शको की सबसे प्रिय फिल्म बनी. 

9. पद्मावत - इस फिल्म को साल 2018 में रिलीज किया गया. इस फिल्म का बजट 2.15 बिलियन का रहा था और इस फिल्म की कमाई 5.85 बिलियन हुई. इस फिल्म की कहानी से सभी वाकिफ हैं क्योंकि इस फिल्म को लेकर काफी विवाद हुए थे और उसके बाद इसे रिलीज किया गया था. इस फिल्म की कहानी राजपूतो की कहानी हैं और यह रानी पद्मिनी पर आधारित हैं जिन्होंने जौहर अपनाया था. इस फिल्म में रानी पद्मिनी का किरदार दीपिका पादुकोण ने निभाया. फिल्म में राजा रतन सिंह रावल उर्फ़ शाहिद कपूर रानी पद्मिनी के पति रहते हैं जो अपने राज्य को राजा खिलजी उर्फ़ रणवीर कपूर से बचाने की कोशिश करते हैं. एक बार खिलजी रानी पद्मिनी का चेहरा देख लेता हैं और उसके बाद वो उन्हें पाने की पूरी कोशिश करता हैं. इस वजह से खिलजी कई बार राजा रतन सिंह रावल के राज्य पर आक्रमण करता हैं लेकिन सफल नहीं हो पाता और अंत में खिलजी अपने मकसद में कामयाब हो जाता है और राजा रावल रतन सिंह को मार देता हैं और जैसे ही इस बात की भनक रानी पद्मिनी को पड़ती हैं वो अपने महल के सारे दरवाजे बंद कर जौहर अपना लेती हैं. इस तरह खूंखार खिलजी रानी पद्मिनी को नहीं देख पाता और ना ही हांसिल कर पता हैं. 

10.  सोनू के टीटू की स्वीटी - साल 2018 में रिलीज हुई इस फिल्म का बजट 30 करोड़ रहा था वहीं इस फिल्म की कमाई 140.24 करोड़ रही थी. इस फिल्म की कहानी एक दो दोस्तों सोनू और टीटू पर आधारित है. एक दिन टीटू की ज़िंदगी में स्वीटी की एंट्री होती हैं जो बहुत अच्छा होने का दिखावा करती है. स्वीटी सारे काम अच्छे करती है और इस वजह से टीटू उससे शादी करने के लिए तैयार हो जाता हैं, लेकिन टीटू के दोस्त सोनू को दाल में कुछ काला नजर आता हैं और वो बार बार टीटू को शादी से रोकता हैं. इस तरह स्वीटी और सोनू में लड़ाई शुरू होती हैं और एक बार सोनू स्वीटी को जलाने के लिए टीटू की पुरानी गर्लफ्रेंड को भी बुलाता हैं लेकिन स्वीटी जलती नहीं हैं. इस प्रकार कहानी आगे बढ़ती हैं सोनू और स्वीटी में बातचीत होती है एक तरह सोनू अपने दोस्त को बचाना चाहता हैं और स्वीटी उसके दोस्त को फ़साना. फिल्म के अंत में सोनू अपने दोस्त को स्वीटी से नहीं बचा पाता और टीटू और स्वीटी की शादी होने लगती हैं. इसी बीच सोनू जब टीटू को वरमाला देता है तो उसे कह देता है या तो स्वीटी या तो मैं.. इस पर टीटू को समझ आता है कि उसका दोस्त कहीं ना कहीं सही हैं और वो वरमाला फेंककर अपने दोस्त के पास चला जाता हैं. 

ये थी बॉलीवुड की वो फिल्मे जो टॉप पर रहीं है और अक्सर ही पसंद की जाती है। इनमे से कुछ फिल्मे ऐसी भी रहीं है जिन्होंने देश ही नहीं बल्कि विदेश में भी ताबड़तोड़ कमाई की और अपना एक अलग ही इतिहास रच दिया। टॉप फिल्मो की लिस्ट वैसे तो बहुत लम्बी है लेकिन उन्ही में से हमने आपको दस फिल्मो के बारे में बताया, जिन्हे लोग बार-बार देखकर भी नहीं थक सकते है वेसे इस साल मे कई बॉलीवुड गाने भी आए पर इस साल Top 5 Bollywood Songs सुनने के बाद आप 80-90 के गाने भी भूल जाओगे 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -