10 बॉलीवुड ट्रैक जो हमेशा के लिए ऑडियंस के दिलो में रहेंगे ज़िंदा
10 बॉलीवुड ट्रैक जो हमेशा के लिए ऑडियंस के दिलो में रहेंगे ज़िंदा
Share:

बॉलीवुड, भारतीय सिनेमा की आकर्षक दुनिया, अपने भाव-विभोर करने वाले संगीत और अपनी मनोरम कहानियों दोनों के लिए प्रसिद्ध है। बॉलीवुड ने पिछले कुछ वर्षों में कई धुनें बनाई हैं जो लोगों के जीवन से अविभाज्य बन गई हैं और प्रत्येक नोट के साथ भावनाओं और यादों को जगाती हैं। यहां 10 सबसे प्रसिद्ध गीतों का दौरा है, जिनका बॉलीवुड और उसके प्रशंसकों पर स्थायी प्रभाव पड़ा है, जिसमें उत्तेजक गीतों से लेकर उत्साहित नृत्य संख्याएं शामिल हैं।

आराधना द्वारा "मेरे सपनों की रानी" (1969)
अभी भी कई लोगों द्वारा पसंद किया जाने वाला, "आराधना" का यह प्रिय रोमांटिक गाना लोगों के दिलों में एक विशेष स्थान रखता है। गीत, जिसे एस.डी. द्वारा लिखा और प्रस्तुत किया गया था। बर्मन और किशोर कुमार ने गायक की भूमिका निभाई है, इसमें एक स्वप्निल आकर्षण है जो युवा प्रेम के सार को पूरी तरह से पकड़ लेता है।

"कभी-कभी मेरे दिल में" - कभी-कभी (1976)
"कभी-कभी" का यह गाना साहिर लुधियानवी द्वारा लिखा गया था और मुकेश द्वारा प्रस्तुत किया गया था। यह एक उत्कृष्ट कृति है और शाश्वत प्रेम का प्रमाण है। खय्याम का संगीत और गाने के मार्मिक बोल लोगों को प्रभावित करने में कभी असफल नहीं होते।

1998 की फिल्म दिल से से "छैया छैया"।
शैली-विरोधी गीत "छैया छैया" सूफी और समकालीन धुनों का एक विद्युतीकरण मिश्रण है। गाने की ऊर्जावान लय और ए.आर. रहमान की रचना, जिसे सुखविंदर सिंह और सपना अवस्थी ने गाया था, ने इसे एक क्लासिक डांस ट्रैक बना दिया है।

2008 की फिल्म रब ने बना दी जोड़ी से "तुझ में रब दिखता है"।
श्रेया घोषाल के इस गीत के भावपूर्ण प्रदर्शन में प्रेम की सरलता और पवित्रता प्रतिध्वनित होती है। सलीम-सुलेमान का संगीत गहन प्रेम और रिश्तेदारी की भावनाओं को प्रभावी ढंग से व्यक्त करता है।

आशिकी 2 (2013) से "तुम ही हो"
"आशिकी 2" का "तुम ही हो" अरिजीत सिंह के भावपूर्ण गायन और मिथुन की रचना की बदौलत तुरंत हिट हो गया। जो लोग प्यार में घुट रहे हैं वे आज भी गाने की मधुर सुंदरता और दिल को छू लेने वाले बोल में सांत्वना पाते हैं।

"चन्ना मेरेया" - ऐ दिल है मुश्किल (2016)
अरिजीत सिंह का गाना "चन्ना मेरेया", जो एकतरफा प्यार के दर्द को बखूबी व्यक्त करता है, उनकी नवीनतम कृति है। गीत के संगीत प्रीतम द्वारा और अमिताभ भट्टाचार्य के बोल से उत्पन्न भावनात्मक अनुगूंज कुछ समय तक बनी रहती है।
ये जवानी है दीवानी (2013) से "बदतमीज़ दिल"
"बदतमीज़ दिल" बेनी दयाल की जोशीली गायकी और रणबीर कपूर के करिश्मे की बदौलत युवाओं का एक उल्लासपूर्ण उत्सव है। यह एक पार्टी एंथम है, जिसका श्रेय प्रीतम के जोशीले संगीत और अमिताभ भट्टाचार्य के हास्य गीतों को जाता है।

स्लमडॉग मिलियनेयर (2008) से "जय हो"
भले ही यह कोई आम बॉलीवुड गाना नहीं है, लेकिन "स्लमडॉग मिलियनेयर" के "जय हो" को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिली है। ए.आर. की बदौलत यह विजय और लचीलेपन का गीत बन गया। रहमान की थिरकती धड़कन और गुलज़ार के बोल।

2003 की फ़िल्म कल हो ना हो से "कल हो ना हो"।
शंकर-एहसान-लॉय द्वारा लिखित "कल हो ना हो" को सोनू निगम ने भावपूर्ण ढंग से प्रस्तुत किया है। जावेद अख्तर के मार्मिक गीत उपस्थित होने के सार को दर्शाते हैं।

2011 की फिल्म जिंदगी ना मिलेगी दोबारा से "सेनोरिटा"।
"जिंदगी ना मिलेगी दोबारा" का गाना "सेनोरिटा" एकजुटता और खुशी को दर्शाता है। फरहान अख्तर, रितिक रोशन और अभय देओल द्वारा प्रस्तुत यह गाना जीवंत है और पात्रों की दोस्ती को दर्शाता है।

ये दस सदाबहार गाने केवल बॉलीवुड के समृद्ध संगीत परिदृश्य की सतह को खरोंचते हैं। बॉलीवुड का संगीत पिछले कुछ वर्षों में बदल गया है, "स्वर्णिम" युग से लेकर वर्तमान तक। इस विकास ने बाद की पीढ़ियों को प्रभावित किया है। ये धुनें सिर्फ गीतों से कहीं अधिक हैं; वे सांस्कृतिक विरासत का प्रतिनिधित्व करते हैं और भावनाओं और आख्यानों को पकड़ते हैं जो समय की कसौटी पर खरे उतरते हैं। बॉलीवुड की संगीत विरासत की जटिल टेपेस्ट्री की बदौलत लाखों लोगों की यादें उनके दिलों में बसी हुई हैं, जो प्रत्येक नोट, सभी गीत और प्रत्येक लय द्वारा एक साथ बुनी गई हैं।

गुरदासपुर में हो रहा गदर-2 फिल्म का बॉयकॉट, जानिए आखिर क्यों सनी देओल से खफा है लोग?

एक बॉलीवुड आइकन का असाधारण परिवर्तन

शिल्पा शेट्टी के पति राज और एक्स अक्षय साँझा करते है बर्थडेट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -