आतंकी संगठन हमास के हमले में 10 नेपाली छात्रों की मौत, कई अब भी इजराइल में फंसे
आतंकी संगठन हमास के हमले में 10 नेपाली छात्रों की मौत, कई अब भी इजराइल में फंसे
Share:

नई दिल्ली: इज़राइल में हमास आतंकी समूह द्वारा किए जा रहे आतंकवादी हमले में, दुखद रूप से, 10 नेपाली छात्रों के मारे जाने की पुष्टि की गई है। नेपाल दूतावास के एक अधिकारी ने रविवार देर शाम यह जानकारी दी है। इज़राइल में नेपाली दूतावास के प्रथम सचिव अर्जुन घिमिरे ने खुलासा किया है कि कुछ व्यक्ति अभी भी संपर्क से बाहर हैं, और अन्य गंभीर चिकित्सा स्थिति में हैं, जिससे पता चलता है कि मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है। आगे का विवरण विदेश मंत्रालय द्वारा उपलब्ध कराए जाने की उम्मीद है।

 

नेपाल के विदेश मंत्री एनपी सऊद ने इजरायल पर हमास के हमले में नेपाली नागरिकों के हताहत होने की आशंका जताई है। एक्स पर साझा किए गए एक बयान में, सऊद ने इज़राइल में नेपाली नागरिकों की स्थिति को रेखांकित किया, जिसमें बताया गया कि लगभग 4,500 नेपाली देखभालकर्ता और 265 नेपाली छात्र वर्तमान में इज़राइल में हैं। स्थिति विशेष रूप से गाजा के पास के क्षेत्र किबुत्ज़ अलुमिम में पढ़ रहे 17 नेपाली छात्रों के लिए चिंताजनक है, जहां एक गंभीर हमला हुआ था। दो छात्र सुरक्षित हैं, चार घायल हैं और चिकित्सा देखभाल प्राप्त कर रहे हैं, लेकिन शेष 11 की स्थिति अनिश्चित है।

प्रधान मंत्री पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' के नेतृत्व में नेपाल सरकार ने स्थिति की निगरानी करने, नेपालियों की भलाई का मूल्यांकन करने और प्रभावी समर्थन और समन्वय सुनिश्चित करने के लिए एक समन्वय तंत्र शुरू किया है। नेपाल इज़राइल में अपने नागरिकों को सहायता और सहायता प्रदान करने के लिए इज़राइली सरकार के साथ मिलकर काम कर रहा है। पीएम दहल ने पहले इज़राइल पर हमास के हमले की निंदा की और घायल नेपाली नागरिकों के प्रति सहानुभूति व्यक्त की। नेपाल के विदेश मंत्रालय ने पुष्टि की है कि इज़राइल पर हमास के हमले के बाद नौ नेपाली नागरिक घायल हो गए, जिनमें से दो की हालत गंभीर है। इज़राइल में नेपाल दूतावास सक्रिय रूप से नेपाली नागरिकों के साथ संवाद कर रहा है और सुरक्षा, सुरक्षा, बचाव और चिकित्सा उपचार के लिए इज़राइली अधिकारियों के साथ समन्वय कर रहा है।

बता दें कि, इज़राइल पर हमास के हमले में बड़ी संख्या में लोग हताहत हुए हैं, 600 से अधिक लोगों की मौत और 2,000 से अधिक लोग घायल हुए हैं। इज़राइल के स्वास्थ्य मंत्रालय ने संकेत दिया कि 2,156 घायल व्यक्ति अस्पतालों में चिकित्सा उपचार प्राप्त कर रहे हैं, जिनमें 20 की हालत गंभीर है और 338 गंभीर रूप से घायल हैं। लगभग 4,500 नेपाली नागरिक वर्तमान में इज़राइल में रहते हैं, और नेपाल सरकार ने अपने नागरिकों को सतर्क रहने और अधिकारियों द्वारा अनुशंसित सुरक्षा उपायों का पालन करने की सलाह दी है। स्थिति पर बारीकी से नजर रखी जा रही है और अपडेट उपलब्ध होते ही उपलब्ध कराया जाएगा।

चीन ने कराई थी खालिस्तानी आतंकी निज्जर की हत्या, मकसद था- 'भारत और पश्चिमी देशों में फूट डालना' - रिपोर्ट

इजराइल पर खतरनाक हमला करने में ईरान ने दिया आतंकी संगठन हमास का साथ - WSJ की रिपोर्ट

'हमास के 400 से अधिक आतंकी ढेर..', इजराइल की ताबड़तोड़ जवाबी कार्रवाई अब भी जारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -