रोज योग करने से केंसर जैसी बिमारी को भी टाला जा सकता है
रोज योग करने से केंसर जैसी बिमारी को भी टाला जा सकता है
Share:

एम्स के इंडियन काउंसिल आफ मेडिकल रिसर्च विभाग ने योग पर एक रिसर्च किया है जिसके मुताबिक योग कैंसर जैसी लाइलाज बीमारी रोकने में भी मददगार है. कैंसर को लाइलाज बीमारी के तौर पर जाना जाता है और ऐसे में एम्स के मेडिकल रिसर्च विभाग की इस रिपोर्ट का आना आशा एक किरण की तरह है.

इस रिसर्च के अनुसार लगातार योग करने से शरीर में ऐसे केमिकल बनते हैं जिससे कैंसर बनाने वाली कोशिकाओं पर दबाव पड़ता है. इसके लिए इंडियन काउंसिल ने 150 कैंसर मरीजों पर रिसर्च की. और उन्हें लगातार तीन महीने तक प्रणायाम, सुदर्शन क्रिया और ध्यान करवाया गया. तीन महीने बाद ब्लड टेसट कराए गए और उसके जो नतीजे समाने आए वो चौंकाने वाले थे. कैंसर मरीजों के शरीर में कार्टिसो लेवल कम पाया गया और WHO स्तर के मुताबिक उन सभी की क्वालिटी आफ लाइफ में सुधार पाया गया.

डॉ. नीता कुमार ने बताया कि अमूनन कैंसर की तीसरी और चौथी स्टेज में मरीज को असहनीय दर्द होता है. ऐसे में मरीजों को मार्फिन की दवा दी जाती है ताकि उन्हें दर्द से निजात मिल सके. एम्स के कैंसर विभाग में प्रोफेसर सुषमा ऐसे ही मरीजों का इलाज करती हैं. उनका कहना है कि जब हमने रिसर्च की तो पाया कि योग करने वाले मरीजों में दर्द सहने की क्षमता काफी बढ़ गई थी.

एम्स के निदेशक डॉ. एम. सी मिश्रा इस रिसर्च से बेहद उत्साहित हैं और कहते हैं मैं रोज योगा करता हूं इसलिए 62 साल की उम्र में भी पूरी तरह फिट हूं. निश्चित तौर पर योग से कैंसर की रोकथाम में मदद मिल सकती है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -