अरूप बिस्वास कर रहे वाहन में लालबत्ती का उपयोग, राज्य सरकार ने दिया केंद्र को जवाब
अरूप बिस्वास कर रहे वाहन में लालबत्ती का उपयोग, राज्य सरकार ने दिया केंद्र को जवाब
Share:

कोलकाता। केंद्र सरकार द्वारा आदेश जारी किए जाने के बाद लगभग सभी प्रमुख व्यक्तियों के वाहनों से लालबत्ती हटा दी गई है लेकिन अभी भी कुछ नेता ऐसे हैं जो अपने वाहनों पर इसका उपयोग कर रहे हैं। ऐसे ही नेताओं में पश्चिम बंगाल के मंत्री अरूप बिस्वास हैं। दरअसल अरूप बिस्वास द्वारा अपनी कार पर लालबत्ती का उपयोग किया जा रहा है। उनकी सरकार ने इसे प्रतिबंधित नहीं किया।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी सरकार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा वीआईपी कल्चर को समाप्त किए जाने का विरोध किया था। उन्होंने इसे केंद्र सरकार का एकतरफा कदम बताया था। राज्य सरकार ने अपने बचाव में केंद्र को लिखित में जवाब दिया है जिसमें कहा गया है कि किस वाहन पर लालबत्ती का उपयोग किया जाएगा इसका निर्णय राज्य सरकार द्वारा लिया जाएगा। मगर केंद्र सरकार इस मामले में हस्तक्षेप नहीं कर सकता है।

हालांकि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पहले से ही लाल बत्ती का इस्तेमाल नहीं करती हैं। दूसरी ओर सरकार में मंत्री पार्थ चटर्जी,लक्ष्मी रत्न शुक्ला,अरुप विश्वास आदि ने कहा था कि लाल बत्ती खत्म करने से कोई फर्क नहीं पड़ेगा और वे 1 मई क्यों आदेशानुसार अभी से ही इसे त्यागने को तैयार हैं। गौरतलब है कि अप्रैल के मध्य में केंद्रीय मंत्रीमंडल की बैठक हुई थी।

जिसमें यह तय हुआ था कि 1 मई से आवश्यक सेवाओं को छोड़ वाहनों पर लाल बत्ती का इस्तेमाल वर्जित किया जाएगा। दरअसल पुलिस,एम्बुलेंस,दमकल व राहत पहुंचाने वाले वाहनों पर बत्ती इस्तेमाल की तो छूट है लेकिन यहां तक कि राष्ट्रपति,प्रधानमंत्री और सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश भी अब अपनी गाड़ी पर लाल बत्ती का इस्तेमाल नहीं कर सकते। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मन की बात कार्यकम में भी लालबत्ती के वाहनों पर उपयोग न करने की बात को कहते रहे हैं।

नक्सलवाद को लेकर केंद्र आज करेगा प्रभावित राज्यों से बात

ममता -केजरीवाल मुलाकात, राष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्ष की सक्रियता बढ़ी

उग्रवाद के विरोध में होने वाली बैठक में शामिल नहीं होंगी CM ममता बनर्जी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -