शहर में पहली बार हुई सेक्स चेंज सर्जरी
शहर में पहली बार हुई सेक्स चेंज सर्जरी
Share:

इंदौर : मध्यप्रदेश में पहली बार इंदौर में सैक्स रीअसाइंमेंट (सैक्स चेंज) सर्जरी को अंजाम देकर एक लड़के को पूरी तरह लड़की में तब्दील किया गया है. 25 वर्षीय मीनल शर्मा (परिवर्ति नाम) पैदा तो लड़के के रूप में हुई थी. लेकिन उसकी आत्मा और मन एक लड़की की तरह थे. घरवालो और दुनिया से लड़कर उसने सैक्स रीअसाइंमेंट सर्जरी करवाई है.

आईये जानते है मीनल की कहानी

25 साल हो गए एक आदमी के शरीर में मेरे दिल धडक़ रहा था, मैं शारीरिक रूप से आदमी थी लेकिन मन से लडक़ी। मुझे खुल के जीने का मौका आज मिला. यह शब्द है 25 वर्षीय मीनल शर्मा (बदला हुआ नाम) के. जिन्होंने घर परिवार से लड़कर अपनी सैक्स रीअसाइंमेंट सर्जरी करवाई है. उनकी यह सर्जरी दिल्ली के प्लास्टिक सर्जन डॉ.अश्विनी दाश और डॉ.सुमित जायसवाल द्वारा की गयी है. 

मीनल के अनुसार, बचपन से लड़कियों की तरह जीती आई लेकिन वह थी लडक़ा. उसे गुड्डे गुडिय़ों से खेलना पसंद था, स्कूल में भी उसकी सभी दोस्त लड़कियां ही थी. घरवालों ने बहुत कोशिश की उसे डाट-डपट के लडक़े जैसे व्यवहार करवाने की लेकिन यह मीनल के बस में ही नहीं था. मीनल का आकर्षण भी पूरुषों की ओर होता था यह सारी बातों ने उसे मानसिक रूप से परेशान कर रखा था. समय रहते उसने घर वालों से सैक्स चेंज करने की बात साझा की लेकिन सभी ने एक सिरे से उसका साथ न देने की बात कही.

इस सब के बाद भी मीनल ने अपना होंसला नहीं गंवाया. वह अपनी पहचान के लिए घर-परिवार और दुनिया से लड़ती रही. अंतत: सबसे पहले लेजर से उसने अपने चेहरे की दाढी और मूछ हटवाई  उसके बाद आर्टिफिशियल ब्रेस्ट इम्लांट करवाए और फिर सर्जरी करवाकर सैक्स ऑर्गन चेंज करवाया.

बता दे की  देश में इस तरह की सर्जरी कुछ ही जगहों पर होती है, जिनमें से इंदौर अब एक है. इस तरह की सर्जरी इंदौर ही नहीं बल्कि मप्र सहित मध्यभारत के लिए भी पहला मौका था. मगर इतिहास का साक्षी बनने के लिए कोई अस्पताल तैयार नहीं था. मीनल ने हिम्मत नहीं हारी और उसकी हिम्मत देखकर शहर के युवा डॉक्टरों ने भी इसी शहर में सर्जरी करने का फैसला किया. आखिरकार उनकी मेहनत के कारण अब इंदौर का नाम दुनिया के नख्शे पर दर्ज हो गया है.

ब्रेस्ट के बाद आयशा ने कराई लिप्स सर्जरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -