बड़ी असरकारी है लीची
बड़ी असरकारी है लीची
Share:

फलो का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है. कुछ फल ऐसे होते हैं जिनका सेवन तो हम करते है लेकिन उनके अनगिनत फायदों के बारे में नहीं जानते। आज आपको ऐसे ही फल लीची की बारे में जानकारी दे रहे हैं जिसका सेवन बहुत सारे फायदे देता हैं.

लीची के फल का सेवन करने से आँतों की बीमारी तथा पेट दर्द में लाभ होता है. लीची का सेवन करने से कमजोरी दूर होती है तथा शरीर पुष्ट होता है. लीची खाने से पित्त की अधिकता कम होती है तथा कब्ज भी ख़त्म होती है. गर्मी के मौसम में आधा कप लीची का रस प्रतिदिन पीने से हृदय को बल मिलता है.

लीची खाने से ब्लड प्रेशर ठीक रहता है. बवासीर के रोगियों के लिए लीची का सेवन बहुत लाभकारी है. लीची जल्दी पच जाती है. यह पाचन क्रिया को मजबूत बनाने वाली तथा लीवर के रोगों में लाभकारी है. लीची में मिनरल्स, केल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम होते हैं जो शरीर के विकास के लिए आवश्यक होते हैं.

गर्मियों में जब शरीर में पानी व खनिज लवणों की कमी हो जाती है तब लीची का रस बहुत फायदेमंद रहता है. लीची में फाइबर अच्छी मात्रा में होते हैं, लीची में एंटीऑक्सीडेंट अधिक मात्रा में होते हैं. मोटापा घटाने के लिए भी लीची का इस्तेमाल करना फायदेमंद है. इसके साथ ही ये इम्यून सिस्टम को भी बूस्ट करने का काम करती है.

कैंसर की बीमारी से बचाता है आंवले का जूस

जोड़ो के दर्द से बचना है तो पिए अनानास का जूस

छोटी सी गाजर दिलाती है पीरियड के दर्द से छुटकारा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -