जदयू और राजद गठबंधन के मुख्यमंत्री उम्मीदवार होंगे नीतीश
जदयू और राजद गठबंधन के मुख्यमंत्री उम्मीदवार होंगे नीतीश
Share:

पटना : बिहार विधानसभा चुनाव के लिए सभी राजनीतिक पार्टियों ने अपनी कमर कसाना शुरू कर दी है। बिहार विधानसभा चुनाव में नीतीश कुमार जदयू और राजद के CM उम्मीदवार होंगे। सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव ने दिल्ली में राजद सुप्रीमो लालू यादव और जदयू अध्यक्ष शरद यादव की मौजूदगी में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह एलान किया। लालू यादव ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि वे सांप्रदायिक ताकतों को कमजोर करने के लिए जदयू के साथ आए हैं। नीतीश कुमार ने भी मंगलवार से बड़े पैमाने पर चुनाव प्रचार की शुरुआत करेंगे। जदयू नेता और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने चुनाव प्रचार के लिए जिस टीम को चुना है, वह मंगलवार से अपना पहला कैंपेन 'जन भागीदारी अभियान' के नाम से शुरू करेगी। नितीश ने अपने चुनाव प्रचार के लिए वही टीम चुनी है जिसने नरेंद्र मोदी के चुनाव कैंपेन को लीड किया था।

बताया जा रहा है कि इसमे ‘बढ़ चला बिहार’ अभियान के जरिए चालीस हजार गांवों और चार करोड़ लोगों से जुडने की कोशिश होगी। इसके लिए करीब 400 ट्रक तैयार किए जा रहे हैं जो टीवी, म्यूजिक सिस्टम, माइक्रोफोन और स्पीकर्स से लैस होंगे। ट्रक पर कैंपेन टीम का एक-एक व्‍यक्ति गांव-गांव जाकर सरकार की उपलब्धियों को प्रचारित-प्रसारित करेगा। कुछ और कार्यक्रमों की रूपरेखा भी तैयार की गई है। इनमें ‘ब्रेकफास्ट विद सीएम’ और ‘बिहार विकास संवाद’ शामिल हैं। बिहार विकास संवाद का आयोजन मेट्रो सिटीज में किया जाएगा। इसमें इस बात का बखान किया जाएगा कि पिछले 10 साल में बिहार का कितना विकास हुआ।

‘जिज्ञासा’ नामक एक और कार्यक्रम प्लान किया गया है जिसे मोदी के लोकसभा चुनाव के दौरान किए गए ‘मंथन’ कैंपेन की तरह ही विकसित किया गया है। कैंपेन टीम ने एक अलग टीम भी बनाई है जो बूथ मैंपिंग करेगी। यह काम शुरू कर दिया गया है। इसके तहत छह लाख बूथ्स की जानकारी एकत्रित की जाएगी। इसी स्ट्रेटजी के तहत जेडीयू के नेताओं के भाषण के इनपुट्स भी प्रचार के लिए उपयोग किए जाएंगे। लोकसभा चुनाव के दौरान इस टीम ने एक यूनिट बनकर काम किया, लेकिन बिहार चुनाव के दौरान इस टीम को दो भागों में बांटा गया है।

एक टीम बिहार सरकार की उपलब्धियों को प्रमोट करेगी तो दूसरी सोशल मीडिया पर कैंपेन संभालेगी। सिटीजन अलायंस नाम से बनी 35 सदस्यों की एक टीम बिहार सरकार की उपलब्धियों को पलोगों तक पहुचायगी। इंडियन पॉलिटिकल एक्शन कमेटी के नाम से बनी 27 सदस्यों की टीम डेटा एनालिसिस करेगी और नीतीश के सोशल मीडिया कैम्पेन को संभालेगी।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -