उरी हमले में 17 जवान शहीद, देश भर में आक्रोश
उरी हमले में 17 जवान शहीद, देश भर में आक्रोश
Share:

नई दिल्ली: उरी में हुए आतंकी हमले में हमारे 17 जवान शहीद हो गए हैं. सीमा पार से फिर एक बार आतंकियों ने भारतीय सैन्य केम्प को अपना निशाना बनाया. शहीद हुए जवानों में 15 जवान बिहार रेजिमेंट के थे और 2 डोगरा रेजिमेंट के. वहीं 19 जवान घायल हैं.

शहीद हुए जवानों को आज श्रीनगर में श्रदांजलि दी जाएगी इसके बाद शहीदों को दिल्ली लाया जायेगा. हमला करने वाले चारों आतंकियों को सेना के जवानों ने ढेर कर दिया. जानकारी के मुताबिक चारों आतंकवादी जैश ए मोहम्मद संगठन के हैं. इस हमले से पूरा देश एक बार फिर दहल उठा है और अब सरकार पर जवाबी कार्यवाही का बेहद दवाब बना हुआ है. इसके लिए गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने अपने घर बैठक रखी है और उम्मीद है कि प्रधान मंत्री के मंजूरी मिलते हैं सेना द्वारा बहुत बड़ा एक्शन लिया जायेगा.

12 आतंकी आये पाक से 3 ग्रुप में

जानकारी के अनुसार सीमापार से 16 आतंकियों ने घुसपैठ की थी और ये 4-4 के ग्रुप में चार अलग अलग जगह हमले करने की साजिश रच कर चारों जगह बंट गए. एक दल ने उरी पर हमला कर 17 जवानों को मौत की नींद सुला दिया वहीँ बाकी ग्रुप में से एक दल बड़े हमले के इरादे से पुंछ की तरफ गया तो दूसरा गुट श्रीनगर की तरफ. उरी के हमले के बाद अभी भी 12 आतंकी 4-4 के ग्रुप में जम्मू में घूम रहे हैं.

सेना के जवानों ने उरी में चारों आतंकियों को नेस्तोनाबूत कर दिया और उनसे मिले सामन में हथियारों समेत बहुत सा सामन पाकिस्तान में बना हुआ है लेकिन पकिस्तान ने हमले में उसके हाथ से साफ़ इनकार किया है. पाकिस्तान का कहना है कि भारत हर बार की तरह बिना किसी जांच के उस पर झूठ आरोप मढ़ रहा है.

सोये हुए जवानों पर हुआ हमला

जब सेना के जवान ड्यूटी खत्म होने के बाद अपने केम्प में सो रहे थे तब उन पर आतंकियों ने ग्रेनेट से हमला कर दिया. आतंकियों ने उन्ही टेंट्स को निशाना बनाते हुए लगातार उन पर बम बरसाए धमाके से की टेंट्स में आग लग गयी और जवान झुलस गए. आतंकी कई आधुनिक हथियारों से लैस थे और बड़ी मात्रा में गोलाबारूद लिए हुए थे. पैरा कमांडोज़ ने आतंकियों के विरुद्ध जवाबी कार्यवाही की और महज़ 6 घंटे के भीतर चारों आतंकियों को मिटटी में मिला दिया. मारे गए चारों आतंकी पाकिस्तानी थे.

इसकी पुष्टि के बाद सेना के लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह ने कहा ‘हमें आतंकियों के पास से कुछ ऐसे सामान मिले हैं जो पाकिस्तान में बने हुए हैं इसलिए मैंने पाकिस्तानी डीजीएमओ से बात की और अपनी गंभीर चिंता के बारे में उन्हें बता दिया है.’

प्रधान मंत्री ने शहीदों को किया नमन

प्राइम मिनिस्टर मोदी ने शहीदों को नमन करते हुए कहा कि - "उरी में हुए इस बुजदिली हमले की हम निंदा करते हैं, और मैं देश को यक़ीन दिलाना चाहता हूं कि जो भी इस घिनौने हमले के पीछे हैं उन दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा. शहीद हुए जवानों को हमारा नमन है और उनकी देश के लिए की गयी सेवा को सदैव याद रखा जायेगा."

गृहमंत्री ने पाक को बताया आतंकी राष्ट्र

हमले के बाद राजनाथ सिंह ने कहा पाकिस्तान एक आतंकी राष्ट्र है इसे सबसे अलग कर देना चाहिए. उन्होंने कहा की उरी में जो हमला हुआ वहां मारे गए आतंकी प्रशिक्षित थे और आधुनिक हथियारों से लैस थे. 

आतंकियों द्वारा इस केम्प को ही टारगेट करने का सबसे बड़ा कारण है इसके पीछे पहाड़ से सटी LOC यानी लाइन ऑफ कंट्रोल. यह केम्प लाइन ऑफ कंट्रोल के पास सबसे बड़े बेस केम्प में से एक है और इसमें सेना के सबसे अहम् हथियार रखे जाते हैं.

देश के दिल में शहीदों के लिए आंसू और आतंकियों के लिए आग

देश भर में सभी ने शहीदों को अपनी अपनी तरह से श्रद्धांजलि दी. वाराणसी में दीप दान और गंगा आरती के जरिए, तो मुरादाबाद में एक पेंटर ने 67 फीट लंबे पोट्रेट को रंगकर शहीदों को नमन किया और श्रद्धांजलि दी. सभी ने 2 मिनट का मौन भी रखा और कैंडिल मार्च भी निकाला. इतना ही नहीं पूरा देश चाहता है कि अब पकिस्तान पर कड़ी से कड़ी कार्यवाही की जाये. पूर्व सैनिक और शहीदों के परिजन पठानकोट में सड़कों पर उतर आये और सरकार से पकिस्तान के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की मांग की.

मुस्लिम समुदाय ने शहीदों को लखनऊ में विशेष नमाज़ अदा कर अपनी श्रद्धांजलि दी और उन्हें नमन किया. वहीँ मेरठ में जन समुदाय में काफी आक्रोश दिखा और सबने पकिस्तान का पुतला फूंक सरकार से कड़ी कार्यवाही का आव्हान किया.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -