शेयर बाज़ार में Zomato की धमाकेदार एंट्री, पहले ही दिन मार्केट कैप में दिग्गज कंपनियों को पछाड़ा

नई दिल्ली: IT क्षेत्र की दिग्गज कंपनी इंफोसिस की डोमेस्टिक मार्केट में जबर्दस्त सफलता के 30 वर्षों बाद फूड डिलीवरी कंपनी Zomato ने IPO लिस्टिंग में झंडे गाड़ते हुए इंडियन इंटरप्रेन्योरशिप को शानदार नई राह दिखाई है. शुक्रवार को शेयर बाजार में Zomato धमाकेदार प्रदर्शन करते हुए 53 फीसदी प्रीमियम के साथ सूचीबद्ध हुआ और 76 रुपये IPO प्राइस के सामने होकर 115 रुपये तक पहुंचा.

बंबई स्टॉक एक्सचेंज (BSE) में लिस्टेड होने के कुछ देर बाद ही इसका शेयर 138 रुपये पर जा पहुंचा. अंत में बाजार बंद होने के वक़्त यह 126 रुपये पर क्लोज हुआ. इस प्रकार कंपनी का मार्केट वैल्यू 98,732 करोड़ रुपये हो गया, जो टाटा मोटर, महिंद्रा एंड महिंद्रा और कोल इंडिया से कहीं आगे है. शेयर बाजार में Zomato की शानदार उपस्थिति ने दलाल स्ट्रीट के पंडितों को झूठा साबित कर दिया, जिन्होंने जोमैटो का IPO वैल्यूशन बमुश्किल से 60,000 करोड़ रुपये आंका था. तब घाटे में चल रही इस कंपनी के IPO में 25 से 30 फीसद की वृद्धि का अनुमान लगाया था. 

किन्तु 16 जुलाई को IPO को तीसरे और आखिरी दिन 38 गुना अधिक बोलियां प्राप्त कर सबको चकित कर दिया. कोटक महिंद्रा कैपिटल कंपनी के MD और CEO एस रमेश ने कहा कि Zomato की बाजार में मजबूत मौजूदगी इस बात को साबित करती है कि आजकल निवेशक नए युग की टेक्नोलॉजी कंपनी पर अपना दांव लगाने चाहते हैं. उन्होंने कहा कि इंटरनेट की पहुंच जिस प्रकार बढ़ रही है और जिस तरह से महीने दर महीने लोगों के पास स्मार्टफोन हो रहे हैं, उसमें धन सृजन का एक नया डिजिटल वातावरण तैयार हो रहा है और यह आने वाले दिनों में हमारे पूंजी बाजार को और सशक्त करेगा.

राहत! लगातार सातवें दिन भी नहीं बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए आज का भाव

रिलायंस इंडस्ट्रीज का पहली तिमाही का शुद्ध लाभ 7 फीसदी घटा

NCLAT ने DHFL के लिए पीरामल संस्थाओं की संकल्प योजना को रद्द करने से किया इनकार

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -