युद्धग्रस्त यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की को TIME ने चुना 'पर्सन ऑफ द ईयर'
युद्धग्रस्त यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की को TIME ने चुना 'पर्सन ऑफ द ईयर'
Share:

वाशिंगटन: टाइम पत्रिका (Time magazine) ने बुधवार (7 दिसंबर) को युद्धग्रस्त देश यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की (Volodymyr Zelenskyy) को 2022 का 'पर्सन ऑफ द ईयर (Person of the Year)' नामित किया है। टाइम कि तरफ से कहा गया है कि उन्होंने यूक्रेन के नागरिकों को प्रेरित किया और रूस के विनाशकारी हमले का विरोध करने में उनके साहस के लिए वैश्विक प्रशंसा हासिल की।

टाइम पत्रिका ने अपने सालाना पुरस्कार के चयन पर जानकारी दी है कि, 'युद्ध के फैलने पर जब रूसी बमों की वर्षा होने लगी यूक्रेन की राजधानी कीव को छोड़ने से इनकार करते हुए पूर्व कॉमेडियन ने अपने हमवतन को राजधानी से रेडियो प्रसारण से एकजुट किया और अपने युद्धग्रस्त देश में यात्रा की।' बता दें कि, मंगलवार को, ज़ेलेंस्की पूर्वी यूक्रेन में अग्रिम पंक्ति के पास यूक्रेनी जवानों के पास पहुंचे थे। टाइम ने 44 साल के नेता के संबंध में लिखा कि, 'एक युद्धकालीन नेता के तौर पर ज़ेलेंस्की की सफलता इस तथ्य पर आधारित है कि साहस संक्रामक होता है। यह साहस हमले के शुरुआती दिनों में ही यूक्रेन के सियासी नेतृत्व में फैल गया था। सभी ने महसूस किया था कि राष्ट्रपति चारों तरफ फंस गए हैं, मगर फिर भी साहस के साथ मुकाबला करते रहे।'

टुडे शो ने कहा कि, 'यूक्रेन और विदेश में कई लोग जेलेंस्की को हीरो कहते हैं और उन्होंने देश पर रूस के बगैर उकसावे वाले हमले के दौरान खुद को लोकतंत्र और दृढ़ता के प्रतीक के रूप में स्थापित किया है।' टुडे शो ने ट्वीट करते हुए लिखा कि, 'वोलोदिमीर जेलेंस्की और यूक्रेन की भावना 2022 के लिए टाइम के पर्सन ऑफ द ईयर हैं।' टाइम ने कहा कि, 'महज छह माह पहले जेलेंस्की से कहीं ज्यादा अनुभवी नेता अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी तालिबानी सेना के आने के बाद राजधानी छोड़कर फरार हो गए थे। 2014 में जेलेंस्की के एक पूर्ववर्ती विक्टर यानुकोविच प्रदर्शनकारियों के अपने आवास के पास पहुंचने के बाद कीव से भाग गए थे।' टाइम ने कहा कि अब जेलेंस्की की पीढ़ी विदेशी आक्रमणकर्ता के झटकों का मुकाबला कर रही है। 

18 से 25 साल के युवाओं को मुफ्त कंडोम बाँट रहा ये देश, जानिए क्यों ?

जर्मनी में तख्तापलट की साजिश ! हिरासत में लिए गए 25 संदिग्ध कट्टरपंथी

पाकिस्तान की 6 कंपनियों पर अमेरिका ने लगाया बैन, परमाणु हथियारों से जुड़ा है मामला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -