पाकिस्तान की 6 कंपनियों पर अमेरिका ने लगाया बैन, परमाणु हथियारों से जुड़ा है मामला
पाकिस्तान की 6 कंपनियों पर अमेरिका ने लगाया बैन, परमाणु हथियारों से जुड़ा है मामला
Share:

वाशिंगटन: पाकिस्तान के परमाणु हथियारों को लेकर अमेरिका कई बार चिंता प्रकट कर चुका है। सैन्य प्रभुत्व वाले इस इस्लामी मुल्क में खतरनाक न्यूक्लियर हथियार सुरक्षित नहीं है। अब अमेरिका ने पाकिस्तान की 6 कंपनियों पर बैन लगा दिया है। इन कंपनियों पर आरोप है कि ये असुरिक्षत परमाणु कार्यक्रम के सामनों की आपूर्ति कर खतरा उत्पन्न कर रही थी। रिपोर्ट्स के अनुसार, पाकिस्तान के पास 160 से 165 परमाणु हथियार हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका की बाइडन सरकार ने कुल 24 कंपनियों पर निर्यात प्रतिबंध लगाया है। अमेरिका ने इस संबंध में कहा है कि ये कंपनियां रूस को सैन्य या रक्षा उद्योग की सहायता कर रही थीं और पाकिस्तान के परमाणु गतिविधियों या ईरान की एक इलेक्ट्रॉनिक कंपनी को मदद दे रही थी। अमेरिका के कॉमर्स डिपार्टमेंट ने कहा है कि जिन कंपनियों पर US ने प्रतिबंध लगाया है, वे लाटविया, पाकिस्तान, रूस, सिंगापुर और स्विट्जरलैंड की हैं।

बता दें कि, पाकिस्तान निरंतर अपनी परमाणु क्षमता विस्तार पर लगा हुआ है। एक विदेशी रिपोर्ट्स में तो यहां तक खुलासा किया गया है कि रावलपिंडी में पाकिस्तान की सीक्रेट लैब भी मौजूद है, यहां पर चीन की सहायता से खतरनाक वायरस भी तैयार किए जा रहे हैं। कुछ महीने पहले राष्ट्रपति बाइडेन ने पाकिस्तान को सीधे तौर पर खतरनाक देश बताया है। उन्होंने परमाणु हथियार को लेकर कहा है कि ऐसा मुल्क जिसमें परमाणु हथियार को लेकर कोई कंट्रोल नहीं है।

पाकिस्तान-अफगानिस्तान में फिर टकराव की स्थिति, PAK डिप्लोमेट पर काबुल में फायरिंग

सरकार के खिलाफ किया प्रदर्शन, इस्लामी मुल्क में मोहसिन को मिली फांसी

'अमेरिका का सहयोगी नहीं, बल्कि खुद एक सुपरपावर होगा भारत..', व्हाइट हाउस के अफसर ने माना लोहा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -