सेना में भर्ती के लिए सड़कों पर उतरे युवा, बोले- '2 साल से सेना भर्ती की रैली हुई नहीं है और उम्र बितती जा रही है'
सेना में भर्ती के लिए सड़कों पर उतरे युवा, बोले- '2 साल से सेना भर्ती की रैली हुई नहीं है और उम्र बितती जा रही है'
Share:

जयपुर: भारत में बेरोज़गारी की दिक्कत विकराल रूप लेती जा रही है तथा नौकरियों के अवसर कम होते जा रहे हैं. सबसे अधिक नौकरियां देने वाली सेना में तो सवा लाख पद रिक्त हैं. दो वर्षों से सेना में जाने की तैयारी कर रहे उम्मीदवार अपनी उम्र निकलते देख अब सड़कों पर प्रदर्शन करने लगे हैं. सेना में रिक्त पदों के आँकड़े में 14 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. दूसरी तरफ सरकार कह रही है कि कोरोना के कारण भर्ती रैलियां रद्द हैं. वही जयपुर में हो रही मूसलाधार वर्षा एवं कड़ाके की ठंड में प्रातः होने से पहले ही अंधेरे में देश सेवा का जज़्बा लिए पसीना बहा रहे नौजवान सेना में नौकरी की तैयारी में लगे हैं. जवान सेना में सम्मिलित होकर देश के शत्रुओं से मुकाबले की तैयारी में भले हीं लगे हों, लेकिन दिल में बैठा डर परेशान किए हुए है. दो वर्षों से सेना भर्ती की रैली हुई नहीं है तथा आयु निकलती जा रही है. वही टोंक के देवली से जयपुर में आकर दो वर्षों से इसी प्रकार तैयारी कर रहे मीणा हर गुजरते दिन के साथ परेशान हो रहे हैं. जुलाई में इनकी आर्मी में सम्मिलित होने की आयु समाप्त हो जाएगी. यदि 4 महीने में वैंकेंसी नहीं आई तो दो वर्षों की मेहनत बर्बाद हो जाएगी.

वही अजमेर के गांव से आकर जयपुर के शौर्य डिफ़ेंस एकेडमी में तैयारी कर रहे जुड़वा भाई रामअवतार चौधरी तथा लक्ष्मण चौधरी के पिता किसान हैं तथा दोनों के 10-10 हज़ार रुपए पढ़ने एवं तैयारी के लिए भेजते हैं. संबंधी वायुसेना में थे तब से बचपन से वायुसेना में जाने का ख्वाब देखा था. अब वायुसेना में जाने की उम्र 19 वर्ष पूरी होने में सिर्फ 3 महीने का वक़्त शेष है. पिछली भर्तियों का फाइनल परिणाम अभी जारी नहीं हुआ है, ऐसे में नई कब आएगी पता नहीं. सेना भर्ती के लिए तैयारी करवाने वाले सेना के सेवानिवृत जवान सुनील कुमार बोलते हैं कि युवा अब परेशान होने लगे हैं. ये निर्धन घर से रूपये लगाकर हमारे पास आते हैं उम्मीदों के साथ, लेकिन भर्ती ही नहीं आ रही है तो हम क्या करें.

वही इसके चलते राजस्थान में हज़ारों के आँकड़े में डिफेंस एकेडमी या हैं जहां पर युवा सेना में जाने की तैयारियां करते हैं. ऐसे में गुजरती आयु के साथ उम्मीदवारों का सफर भी टूट रहा है तथा सरकार के खिलाफ सड़क से लेकर सोशल मीडिया पर सेना भर्ती खोलने के लिए अभियान चलाए जा रहे हैं.

असम में नगर निगम बोर्ड के चुनाव 6 मार्च को होंगे

इस राज्य में निकली ग्रेजुएशन पास के लिए बंपर नौकरियां, ऐसे करें आवेदन

वैष्णो देवी हादसे में जम्मू कश्मीर की उच्च स्तरीय समिति कर रही जांच

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -