आपका दिमाग भी होगा तेज
आपका दिमाग भी होगा तेज
Share:

दिमाग शरीर का एक ऐसा हिस्सा है जिस पर पूरे शरीर का संचालन निर्भर रहता है। किन्तु अगर हमारा दिमाग ही स्वस्थ ना हो तो इसका असर हमारे पूरे स्वास्थ्य पर भी स्वाभाविक रूप से पड़ेगा। अक्सर बच्चो मे दिमाग को लेकर बहुत सारी प्रतिक्रिया होती है ओर अगर उनको सही समय पर सही खान पान और एक्सरसाइज़ मिले तो उनका दिमाग बहुत तेज हो सकता है। शरीर को सुंदर और स्वस्थ बनाए रखने के लिए हम न जाने कितने जतन करते हैं। लेकिन जिस दिमाग के बलबूते हम कहां से कहां पहुंच जाते हैं, उसका ख्याल रखना भी जरूरी है। किन्तु अक्सर हम अपने दिमाग को शार्प बनाने के लिए कुछ खास नहीं करते है। जिसका असर हमारे स्वास्थ्य के साथ शारीरिक गतिविधियो पर भी पड़ता है। 

यह तो हम सभी जानते हैं कि शरीर को फिट रखने के लिए अच्छी डाइट और एक्सरसाइज बेहद जरूरी है। लेकिन अपने दिमाग को फिट और तेज रखने के लिए भी हमे जरूरी कदम उठाना चाहिये। दिमाग को तेज रखने के लिए भी कुछ खास खुराक की जरूरत होती है, जिन्हें अपनी डाइट में शामिल कर हम अपने दिमाग को तेज बना सकते है। कई बार बढ़ती उम्र के कारण या उत्‍तेजना की कमी के कारण मस्तिष्‍क सही तरीके से काम नहीं करता है और हम चीजों को भूल जाते है या ज्‍यादा समय तक ध्‍यान नहीं रखते। दिमाग हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है। अच्छे दिमाग वाला व्यक्ति अच्छा बोल सकता है , 

अपनी बातों से दूसरों को प्रभावित कर सकता है, नौकरी में अच्छा करके अव्वल रह सकता है , पढ़ाई और ज्ञान ज्यादा पा सकता है, तो आइये जाने कैसे अपने दिमाग को तेज़ करे :

1 दिमागी कसरत करे - दिमाग तेज करने का सबसे प्रभावकारी तरीका है, दिमागी कसरत। इसके लिए आप बच्चों के साथ कोई दिमागी खेल जैसे - प्रश्नोत्तरी, शब्दकोश भरना या सही विकल्प चुनो खेल सकते हैं। दोस्तों की मदद से इस तरह के खेल खेले जा सकते हैं। यह बच्चे की याददाश्त को बढ़ाने के साथ ही याद रखने की इच्छा भी बनाए रखेगा।

2  नई भाषा - बच्चों को कम उम्र में भी अन्य भाषाओं का ज्ञान होने से उनका दिमाग ऐसे बच्चों की तुलना में तेज चलता है, जो केवल एक ही भाषा जानते हैं। इस तरह से बच्चे में और भी योग्यताएं विकसित होती हैं।

3 खेलकूद - बच्चे खेलकूद में जितने फुर्तीले होते हैं, उनका दिमाग उतना ही तेज और सक्रिय होता है। इस तरह से बच्चों के दिमाग में ऑक्सीजन का प्रवाह भी सही होता है, जो उनके दिमाग के लिए बहुत अच्छा होता है।

4  कलात्मकता - बच्चों का कला के प्रति रूझान दिमाग को विकसित करता है और नई चीजों के सीखने में मदद करता है। इस प्रकार बच्चों की कल्पनाशीलता में भी वृद्धि होती है, और वे बहुआयामी सोच रखते हैं।

5 खान पान का रखे ध्यान- अच्छे दिमाग के लिए अच्छे खान पान का होना बहुत जरूरी है।  अपने खाने मे फलो तथा हरी सब्जियों को शामिल करे। 

6 आराम पूरा करे- काही बार हम पर्याप्त नींद नही ले पाते है या फिर काम की वजह से आराम नही कर पाते है जिससे शारीरिक थकावट के साथ दिमाग भी थक जाता है। अत: शरीर के साथ साथ दिमाग को भी पूरा आराम दे। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -