ई-कॉमर्स में है आपका उज्जवल भविष्य
ई-कॉमर्स में है आपका उज्जवल भविष्य
Share:

आज आपने भी देखा होगा की हर एक क्षेत्र इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम से जुड़ रहा है .हर एक क्षेत्र में कंप्यूटरीकृत कार्य किये जा रहे है .हर एक कार्यों को ऑनलाइन सिस्टम से जोड़ा जा रहा है .इसी के चलते कॉमर्स विषय में काफी अच्छा करियर दिखाई देने लगा है.सीए, सीए, सीएस, इंडस्ट्रीयल कॉस्ट एंड वर्क अकाउंट जैसे करियर क्षेत्र में प्रगति दिखाई दे रही है ,टेक्नोलॉजी के आने से कार्यों को करने का एक बड़ा सहारा मिला है .इसी के चलते हम कॉमर्स विषय में एक बेहतर करियर बना सकते है .आज आपने भी देखा की अधिकतर सभी कंपनियां इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम के जुड़ रही है .कंपनी अपना व्यापार मीडिया या नेट के माध्यम से कर रही है .

जैसा की आप जानते ही होगें की नेट पर होने वाले व्यापारिक लेन-देन को ई-कॉमर्स कहा जाता है.हमारे देश में  ई-कॉमर्स बाजार का आकार लगभग 10 बिलियन डॉलर का है. और आगे बढ़ने की प्रवाल संभावना है. नई-नई तकनीक और वेबसाइट्‍स ई-कॉमर्स के क्षेत्र में आगे आ रही हैं.आज के इस दौर में लोगों की रुचि ऑनलाइन शॉपिंग में बढ़ रही है. अब लोग घर बैठे खरीदी जैसे अन्य कार्य भी कर रहे है .

ई-कॉमर्स के इस बढ़ते क्षेत्र की वजह से टेक्नोलॉजी में युवाओं की मांग और भी बढ़ती जा रही है. आने वाले समय में (सत्र -2020 )तक लगभग 950 मिलियन लोगों के पास मोबाइल फोन होंगे. इंटरनेट यूजर्स की संख्या भी दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है. एक अनुमान के मुताबिक 2020 तक 750 मिलियन लोग इंटरनेट का प्रयोग करेंगे.इसी के चलते इन्टरनेट की मांग और भी बढ़ जाएगी.

ऐसे में इंटरनेटर पर वस्तु की खरीदी-बिक्री भी बढ़ जाएगी.और लोगों के कार्य और भी आसान हो जायेगें साथ ही आपके लिए एक और भी अच्छा प्रयास किया जा रहा है कंपनियां अपने प्रोडक्ट्‍स इंटरनेट के माध्यम से लोगों  तक पहुंचाएंगी.जिससे आपके कार्य और भी आसान होगें .आपको बैठे ही समस्त विषयों में जानकारी मिल पायेगी .

इन सभी को लेकर  ई-कॉमर्स में मैनेजमेंट और कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग, नेटवर्किंग क्षेत्र की काफी मांग है .इसमें आप अपना करियर बना सकते है .

फूड फोटोग्राफी और स्टाइलिंग में बनाये अपना करियर, 

बैचलर ऑफ डिजाइन इन फैशन डिजाइन​

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -