हार्ट अटैक का शिकार हो रहे युवा, यह है प्रमुख वजह
हार्ट अटैक का शिकार हो रहे युवा, यह है प्रमुख वजह
Share:

हार्ट अटैक इस शब्द से आप सब लोग वाकिफ तो होंगे। आजकल कोई ऐसा व्यक्ति नहीं है, जो इस शब्द को जानता ना हो अब तक कहा जाता था की एक उम्र के बाद ही हार्ट अटैक की आशंका रहती है। या फिर उन लोगों में इसकी आशंका ज्यादा होती है जिनके परिवार में यह बीमारी पहले से ही हो, यानी जिसके परिवार में जेनेटिक यह चल रहा हो। लेकिन अब ऐसा नहीं है अब एक बुरी लाइफस्टाइल की वजह से यह किसी भी उम्र के व्यक्ति को आ सकता है। इनमें से जो आम कारण हो सकते हैं हार्ट अटैक के उनमें से कुछ प्रमुख कारण है स्मोकिंग, अल्कोहल, जंक फूड का सेवन, ओवरटाइम, और स्ट्रेस यानी तनाव भी शामिल है।  

स्मोकिंग और अल्कोहल 
अक्सर कम उम्र में युवा दूसरों की देखा देखी मैं स्मोकिंग और अल्कोहल की आदत लगा लेते हैं। पहले तो महज़ एक शौकीन तौर पर करते हैं। पर बाद में यह लोग उन चीजों के आदी हो जाते हैं। डॉक्टरों का मानना है यह आदतें इंसान के अंदर कार्डियोवैस्कुलर डिजीज जैसे बीमारी के लक्षण पैदा कर देते हैं। इसके बाद उनकी बॉडी में फैट बनना चालू हो जाता है, फिर उन्हें कोरोनरी हार्ट बीमारी हो जाती है। ज्यादा शराब पीने से ब्लड प्रेशर बढ़ता है, जिसका सीधा असर ब्लड वेसल्स पर पढ़ने से हार्ट पंपिंग शुरू हो जाता है, जिससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है।   

जंक फूड का अधिक सेवन करना
आजकल के दौर में युवाओं में जंक फूड का बढ़ता क्रेज उनकी डाइट का अहम हिस्सा बन गया है। तली हुई मसालेदार चीजों का अधिक सेवन करना इससे शरीर में कैलोरी की मात्रा बढ़ जाती है, जिसका सीधा असर दिल पर पड़ता है।  

ओवरटाइम करना
30-45 के बीच के उम्र वाले लोग अपनी लाइफ स्टाइल में इतना व्यस्त हो जाते हैं कि, अपने डाइट पर ध्यान ही नहीं दे पाते और बाहर की चीजों पर रोक नहीं लगा पाते वह सारा टाइम ऑफिस में कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं, और इसके बाद भी वह घर वापस आकर भी फोन का इस्तेमाल करते हैं। 

तनावग्रस्त जिंदगी
तनाव के चलते आपका तन और मन कभी भी स्वस्थ नहीं रह सकता है। तनाव का आपके दिल और दिमाग पर बेहद गहरा असर पड़ता है। दिल की सेहत का ध्यान रखना है तो तनाव से दूर रहे।

इस ब्लड ग्रुप वालों को सबसे ज्यादा होता है ब्रेन अटैक का खतरा

चेहरे पर दिखती है डबल चिन तो रोज करें सिंहासन

डायबिटीज कंट्रोल करती है प्याज, जानिए खाने का सही तरीका

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -