डायबिटीज कंट्रोल करती है प्याज, जानिए खाने का सही तरीका
डायबिटीज कंट्रोल करती है प्याज, जानिए खाने का सही तरीका
Share:

डायबिटीज आज के समय में एक आम बीमारी बन चुकी है और इसका कोई इलाज नहीं है। हालाँकि अपने खानपान और स्वास्थ्य जीवनशैली की मदद से इसे नियंत्रण में रखा जा सकता है। जी हाँ और आज के समय में डायबिटीज जैसी बीमारी ने छोटे छोटे बच्चों को भी अपने कब्जे में ले चुकी है। जी दरअसल यह समस्या तब होती है जब शरीर इंसुलिन का उत्पादन करने में असमर्थ होता है। शरीर को अपरिवर्तनीय तंत्रिका क्षति से बचाने के लिए उच्च ग्लूकोज स्तर का प्रबंधन करना महत्वपूर्ण है। जी हाँ और भोजन सेवन कुछ घंटों के अंदर इस स्तर को काफी कम करके मदद कर सकता है। आप प्याज से इसे कंट्रोल में रख सकते हैं। जी दरअसल प्याज में पर्याप्त मात्रा में फोलेट, विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, मैंगनीज, फास्फोरस, पोटेशियम और जिंक होता है। जिसके कारण ये चीनी को नियंत्रित करने में मदद कर सकता हैं। जी हाँ और डायबिटीज लोगों के लिए प्याज काफी फायदेमंद है। प्याज में एंटिऑक्सीडेंट के साथ-साथ फाइबर की मात्रा भी शामिल होती है। जो ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने से रोकने में मदद करता है।


इसी के साथ डायबिटीज के मरीजों के लिए फाइबर डाइट लेना बहुत जरुरी होता है। जी दरअसल फाइबर शरीर में ग्लूकोज की मात्रा को नियंत्रित करता है, इसी के साथ ही ब्लड शुगर को बढ़ने से रोकता है। इस वजह से प्याज में मौजूद फाइबर की मात्रा डायबिटीज रोगियों के लिए काफी फायदेमंद होता है। जी दरअसल डायबिटीज के मरीजों का पाचन तंत्र अक्सर बिगड़ा रहता है, ऐसी स्थिति में प्याज का सेवन करने से पाचन क्रिया बेहतर बनी रहती है। इसी के साथ ही शरीर के मेटाबॉलिज्म को बेहतर करता है।

प्याज का रस- प्याज को छिलकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। जिसके बाद ब्लेंडर में थोड़ा पानी डालकर ब्लेंड कर लें। ब्लेंड होने के बाद छन्नी की मदद से प्याज का सारा रस अलग कर लें। अब इसमें 1 से 2 चम्मच शहद डालकर अच्छी तरह मिला लें, और ताजा ही पी लें। इसके अलावा आप चाहे तो प्याज की सलाद बनाकर भी खा सकते हैं।

एक हफ्ते में 4 किलो तक वजन कम कर देगा पत्ता गोभी सूप, जानिए कैसे

इन ब्लड ग्रुप वालों को सबसे ज्यादा होता है हार्ट अटैक का खतरा

कफ वाली खांसी से लेकर मुंह के छालों तक के लिए उपयोगी है फिटकरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -