टिंडा के ये फायदे जानकर हो जाएंगे आप हैरान
टिंडा के ये फायदे जानकर हो जाएंगे आप हैरान
Share:

यदि अब तक आप भी खाने की थाली में टिंडा देखकर नाक-भौं सिकोड़ते आए हैं तो अब स्वास्थ्य के लिए उसके लाभ जानकर ऐसा नहीं कर पाएंगे। जी हां, गोल हरे रंग वाले टिंडे को अंग्रेजी में बेबी पंपकिन एवं एप्पल गॉर्ड के नाम से भी जाना जाता है। इसमें उपस्थित एंटी-ऑक्सिडेंट, फाइबर, कैराटिनॉयड, विटामिन सी, आयरन एवं पोटैशियम स्वास्थ्य को कई प्रकार से फायदे पहुंचाते हैं। इसके नियमित सेवन से आप न केवल वेट लॉस बल्कि अच्छी हेयर ग्रोथ भी पा सकते हैं। आइए जानते हैं डाइट में टिंडा सम्मिलित करने से आपके स्वास्थ्य को मिलते हैं क्या-क्या फायदे... 

टिंडा खाने के फायदे:-

हाई बीपी:-
हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को टिंडे का जूस निकालकर पीने से लाभ मिलता है। टिंडे में मौजूद की आवश्यक तत्व कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में सहायता करते हैं, जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है।  

हेयर ग्रोथ:-
यदि आपके बालों की ग्रोथ अच्छी नहीं है तो भी आप टिंडे की सहायता ले सकते हैं। इसके लिए आपको टिंडे का जेल बनाकर अपने बालों की जड़ों पर लगाना होगा। नियमित तौर पर ऐसा करने से बालों की ग्रोथ में तेजीआती है। 

डैंड्रफ से छुटकारा:-
बालों में डैंड्रफ बढ़ने पर आप टिंडे के जेल को अपने स्कैल्प पर लगाएं। ऐसा कुछ वक़्त तक करने से आपके सिर से डैंड्रफ पूरी तरह गायब होने लगेगी।

त्वचा को करे मॉस्चराइज;-
टिंडे में उपस्थित विटामिन ई त्वचा को कोमल बनाकर उसे मॉइस्चराइज रखने में सहायता करता है। इतना ही नहीं टिंडे की सहायता से त्वचा से जुड़ी कई दिक्कतें जैसे एलर्जी और फंगल इंफेक्शन से भी निजात प्राप्त हो सकता है। 

वेट लॉस में मददगार:-
यदि आप भी अपने मोटापे से परेशान हैं तो जल्द राहत पाने के लिए टिंडे की सब्जी का सेवन करना आरम्भ कर दें। टिंडे में 94 फीसदी पानी के साथ हाई फाइबर गुण भी उपस्थित होते हैं। जो वेट लॉस में सहायता कर सकते हैं।

प्रेगनेंसी में हाई बीपी को न करें अनदेखा, मां-बच्चे के लिए बन सकता है खतरा

रात को कभी ना खाएं ये सब्जियां, वरना हो जाएगी समस्या

क्या आप भी पेट में बार-बार गैस बनने से हो रहे हैं परेशान? तो जरूर पढ़ ले ये खबर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -