गर्मी में घर लौटने के बाद ना करें ये गलतियां, सेहत के लिए हो सकता है 'खतरनाक'

गर्मी में घर लौटने के बाद ना करें ये गलतियां, सेहत के लिए हो सकता है 'खतरनाक'
Share:

जैसे-जैसे तापमान बढ़ रहा है और चिलचिलाती धूप लगातार पड़ रही है, ऐसे में स्वास्थ्य और कल्याण को प्राथमिकता देना अनिवार्य हो जाता है, खासकर तेज धूप के संपर्क में आने के बाद। हालांकि लू से बचने के लिए अक्सर पीक आवर्स के दौरान बाहर निकलने से बचने की सलाह दी जाती है, लेकिन अपरिहार्य परिस्थितियों में कभी-कभी लोगों को धूप से बचने की आवश्यकता पड़ सकती है। हालाँकि, सुरक्षित घर लौटने से सावधानी बरतने के उपाय ख़त्म नहीं हो जाते। अपने स्वास्थ्य को प्रभावी ढंग से सुरक्षित रखने के लिए धूप में निकलने के बाद की कुछ गलतियाँ से बचना चाहिए।

फ्रिज के ठंडे पानी से परहेज:
बहुत से लोग गर्मी से घर लौटने पर तुरंत फ्रिज से बर्फीला ठंडा पानी पीना पसंद करते हैं। हालाँकि, धूप में निकलने के बाद अत्यधिक ठंडे पानी का सेवन करने से सिस्टम को झटका लग सकता है और संभावित रूप से आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुँच सकता है। शुरुआत में कमरे के तापमान के पानी का चयन करने की सलाह दी जाती है ताकि आपका शरीर धीरे-धीरे तापमान में बदलाव के साथ तालमेल बिठा सके।

तुरंत खाने से परहेज:
सूरज की गर्मी से घर वापस आने के तुरंत बाद भोजन करने का प्रलोभन आम है। हालाँकि, तुरंत खाने से आपके पाचन तंत्र पर दबाव पड़ सकता है और असुविधा हो सकती है। कुछ मिनट आराम करना और खाने से पहले अपने शरीर को ठंडा होने देना आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है।

आपके स्नान का समय:
गर्मी में घर लौटते ही तुरंत शॉवर में चले जाना ठंडक पाने का एक त्वरित समाधान जैसा लग सकता है। हालाँकि, अचानक तापमान परिवर्तन से शरीर को झटका लग सकता है और संभावित रूप से सर्दी या गले में खराश जैसी स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। यह सलाह दी जाती है कि थोड़ी देर आराम करें और स्नान करने से पहले कम से कम आधे घंटे तक प्रतीक्षा करें ताकि आपके शरीर को धीरे-धीरे अभ्यस्त होने का मौका मिल सके।

सीधे एसी के सामने बैठने से बचें:
गर्मी से बचने के लिए एयर कंडीशनर के सामने बैठने का आकर्षण निर्विवाद है। हालाँकि, तुरंत एसी के सामने बैठने से आपके शरीर के तापमान में भारी बदलाव होने से आपके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। यह सलाह दी जाती है कि वातानुकूलित कमरे में ठंडा आराम पाने से पहले अपने शरीर को अपना तापमान सामान्य करने के लिए कुछ समय दें।

निष्कर्षतः, जबकि चिलचिलाती गर्मी में बाहर निकलने से पहले आवश्यक सावधानी बरतना महत्वपूर्ण है, लेकिन अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाली धूप के बाद की प्रथाओं को अपनाना भी उतना ही महत्वपूर्ण है। बर्फीले ठंडे पानी का सेवन, तुरंत खाना, नहाने के लिए दौड़ना और सीधे एसी के सामने बैठने जैसी सामान्य गलतियों से बचकर, व्यक्ति तीव्र धूप से जुड़े जोखिमों को कम कर सकते हैं और भीषण गर्मी के महीनों के दौरान अपनी भलाई सुनिश्चित कर सकते हैं। 

नींद की कमी से बढ़ता है बीमारियों का जोखिम, इन उपायों से पाएं राहत

गर्मी के मौसम में दही के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें, वरना ख़राब हो जाएगी हालत

S*X के बाद या S*X के दौरान भूलकर भी ना करें स्मोकिंग, बढ़ा देती है इस गंभीर बीमारी का 'खतरा'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -