हीट स्ट्रोक से बचना है तो आजमाएं ये चार आसान टिप्स, गर्मी में मिलेगी काफी राहत

हीट स्ट्रोक से बचना है तो आजमाएं ये चार आसान टिप्स, गर्मी में मिलेगी काफी राहत
Share:

हीट स्ट्रोक एक गंभीर गर्मी से संबंधित बीमारी है जो तब होती है जब शरीर की तापमान विनियमन प्रणाली विफल हो जाती है। ऐसा तब होता है जब शरीर लंबे समय तक उच्च तापमान के संपर्क में रहता है, अक्सर निर्जलीकरण के साथ।

हीट स्ट्रोक के लक्षण

हीट स्ट्रोक के लक्षणों में शरीर का उच्च तापमान (103°F या 39.4°C से ऊपर), भ्रम, तेज़ दिल की धड़कन, मतली और चेतना की हानि शामिल हैं। यदि इसका इलाज नहीं किया गया, तो यह गंभीर स्वास्थ्य जटिलताएँ पैदा कर सकता है या घातक भी हो सकता है।

हीट स्ट्रोक खतरनाक क्यों है?

हीट स्ट्रोक मस्तिष्क और अन्य महत्वपूर्ण अंगों को नुकसान पहुंचा सकता है। यह एक चिकित्सीय आपातकाल है जिसमें दीर्घकालिक क्षति या मृत्यु को रोकने के लिए तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता है।

हीट स्ट्रोक से बचाव: चार आसान उपाय

1. हाइड्रेटेड रहें

जलयोजन का महत्व

गर्मी के मौसम में भरपूर पानी पीना बहुत ज़रूरी है। निर्जलीकरण हीट स्ट्रोक के मुख्य कारणों में से एक है क्योंकि यह शरीर की तापमान को नियंत्रित करने की क्षमता को बाधित करता है।

आपको कितना पानी पीना चाहिए?

दिन में कम से कम 8-10 गिलास पानी पीने का लक्ष्य रखें। यदि आप सक्रिय हैं या बाहर बहुत समय बिताते हैं, तो आपको अधिक की आवश्यकता हो सकती है। अपने साथ पानी की बोतल रखें और नियमित घूंट पीते रहें।

हाइड्रेटिंग फूड्स

अपने आहार में तरबूज, ककड़ी और संतरे जैसे हाइड्रेटिंग खाद्य पदार्थ शामिल करें। ये न केवल तरल पदार्थ बल्कि आवश्यक पोषक तत्व भी प्रदान करते हैं।

2. उचित पोशाक

सही कपड़ा चुनना

ढीले, हल्के और हल्के रंग के कपड़े पहनें। कपास एक बढ़िया विकल्प है क्योंकि यह आपकी त्वचा को सांस लेने की अनुमति देता है और पसीने को वाष्पित करने में मदद करता है।

गहरे रंगों से बचें

गहरे रंग अधिक गर्मी अवशोषित करते हैं, जिससे आपको अधिक गर्मी महसूस होती है। ठंडा रहने के लिए सफ़ेद, पेस्टल और अन्य हल्के रंगों का उपयोग करें।

सुरक्षात्मक सहायक उपकरण

चौड़ी किनारी वाली टोपी और धूप का चश्मा जैसी सहायक वस्तुएँ न भूलें। ये छाया प्रदान करते हैं और आपके चेहरे और आँखों को सूरज की तेज़ किरणों से बचाते हैं।

3. सूर्य के संपर्क को सीमित करें

समय सब कुछ है

दिन की चरम गर्मी के दौरान बाहर जाने से बचें, आमतौर पर सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे के बीच, सुबह जल्दी या देर शाम जब ठंड हो तो बाहरी गतिविधियों की योजना बनाएं।

छाया खोजें

यदि आपको बाहर जाना ही है, तो जब भी संभव हो छाया की तलाश करें। जब पेड़ों या इमारतों से छाया उपलब्ध न हो तो छाते या छतरियों का उपयोग करें।

सनस्क्रीन का प्रयोग करें

सनस्क्रीन आपकी त्वचा को सनबर्न से बचाता है, जो आपके शरीर की खुद को ठंडा करने की क्षमता को प्रभावित कर सकता है। ब्रॉड-स्पेक्ट्रम एसपीएफ़ 30 या उच्चतर का उपयोग करें, और हर दो घंटे में दोबारा लगाएं।

4. अपने वातावरण को ठंडा रखें

पंखे और एयर कंडीशनिंग का प्रयोग करें

पंखे और एयर कंडीशनर इनडोर वातावरण को ठंडा बनाए रखने में प्रभावी हैं। यदि आपके पास एयर कंडीशनिंग नहीं है, तो शांत रहने के लिए मॉल या लाइब्रेरी जैसे सार्वजनिक स्थानों पर जाएँ।

क्रॉस-वेंटिलेशन बनाएं

अपने घर के विपरीत दिशा में खिड़कियाँ खोलें ताकि क्षेत्र को ठंडा रखने में मदद मिले। सूरज की गर्मी को रोकने के लिए खिड़की के शेड या पर्दों का प्रयोग करें।

शीतल वर्षा और स्नान

अपने शरीर का तापमान कम करने के लिए ठंडे पानी से नहाएँ। जल्दी से नहाने से गर्मी से तुरंत राहत मिल सकती है।

गर्मी से राहत के लिए अतिरिक्त युक्तियाँ

सूचित रहें

मौसम संबंधी अपडेट जांचें

मौसम के पूर्वानुमान से अपडेट रहें, विशेषकर लू के दौरान। यह जानने से कि क्या अपेक्षा करनी है, आपको बेहतर तैयारी करने में मदद मिलती है।

हीट इंडेक्स को समझें

ताप सूचकांक हवा के तापमान और आर्द्रता को मिलाकर यह अनुमान लगाता है कि कितनी गर्मी महसूस होती है। उच्च ताप सूचकांक मान गर्मी से संबंधित बीमारियों के अधिक जोखिम का संकेत देते हैं।

गर्मी से संबंधित बीमारियों को पहचानें

गर्मी की अकड़न

ये दर्दनाक मांसपेशियों की ऐंठन हैं जो पसीने के माध्यम से नमक और पानी की कमी के कारण होती हैं। किसी ठंडी जगह पर आराम करें और इलेक्ट्रोलाइट्स युक्त तरल पदार्थ पियें।

गर्मी से थकावट

लक्षणों में भारी पसीना, कमजोरी, चक्कर आना और मतली शामिल हैं। ठंडे वातावरण में जाएँ, हाइड्रेटेड रहें और आराम करें। यदि लक्षण बिगड़ते हैं, तो चिकित्सा सहायता लें।

स्मार्ट व्यायाम अभ्यास

दिन के ठंडे भागों में व्यायाम करें

तापमान कम होने पर सुबह जल्दी या देर शाम व्यायाम करें। अत्यधिक गर्मी के घंटों के दौरान ज़ोरदार गतिविधियों से बचें।

व्यायाम से पहले, उसके दौरान और बाद में हाइड्रेट करें

व्यायाम शुरू करने से पहले पानी पिएं, हाइड्रेटेड रहने के लिए नियमित ब्रेक लें और वर्कआउट के बाद भी पानी पीना जारी रखें।

उपयुक्त वर्कआउट गियर पहनें

नमी सोखने वाले कपड़े चुनें जो व्यायाम के दौरान आपको ठंडा और सूखा रखें। भारी या तंग कपड़ों से बचें जो गर्मी को रोक सकते हैं।

यात्रा स्मार्ट

आगे की योजना

यात्रा करते समय, विशेष रूप से गर्म मौसम में, दिन के ठंडे हिस्सों के दौरान गतिविधियों की योजना बनाएं। हाइड्रेटेड रहें और छाया में बीच-बीच में ब्रेक लें।

वाहनों में कूल रहें

पार्क की गई कारों में बच्चों या पालतू जानवरों को थोड़े समय के लिए भी न छोड़ें। कार के अंदर का तापमान तेजी से बढ़ सकता है, जिससे हीट स्ट्रोक का गंभीर खतरा पैदा हो सकता है।

गर्मी से राहत के लिए जरूरी सामान पैक करें

यात्रा करते समय पानी की बोतल, पोर्टेबल पंखा और ठंडा करने वाले तौलिये जैसी चीज़ें अपने साथ रखें। इनसे गर्मी से तुरंत राहत मिल सकती है.

अपने शरीर को ठंडा रखें

शीतलन उत्पादों का प्रयोग करें

कूलिंग टॉवल, नेक रैप और बंदना को लंबे समय तक ठंडा रहने के लिए डिज़ाइन किया गया है। वे आपके शरीर के तापमान को कम रखने का एक शानदार तरीका हो सकते हैं।

ठंडे पेय पदार्थ पियें

ठंडा पानी, आइस्ड टी और स्मूदी आपके शरीर के तापमान को अंदर से कम करने में मदद कर सकते हैं। कैफीनयुक्त या अल्कोहल युक्त पेय से बचें, जो आपको निर्जलित कर सकते हैं।

वातानुकूलित स्थानों में ब्रेक लें

नियमित रूप से वातानुकूलित वातावरण में ब्रेक लें, चाहे वह घर हो, किसी मित्र का स्थान हो, या मॉल जैसे सार्वजनिक स्थान हों।

ताप प्रबंधन के लिए दीर्घकालिक रणनीतियाँ

घर में सुधार

इन्सुलेशन स्थापित करें

उचित इन्सुलेशन आपके घर को गर्मियों में ठंडा और सर्दियों में गर्म रख सकता है। इससे एयर कंडीशनिंग पर निर्भरता कम हो जाती है।

ऊर्जा-कुशल विंडोज़ का प्रयोग करें

ऊर्जा-कुशल खिड़कियाँ गर्मी को रोक सकती हैं, जिससे आपका घर ठंडा रहता है। उन खिड़की उपचारों पर विचार करें जो आपके घर से गर्मी को दूर दर्शाते हैं।

समुदाय का समर्थन

पड़ोसियों पर जाँच करें

कमज़ोर पड़ोसियों, जैसे बुज़ुर्गों या स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं वाले लोगों पर नज़र रखें। सुनिश्चित करें कि उन्हें ठंडे वातावरण और पर्याप्त जलयोजन तक पहुंच प्राप्त हो।

सामुदायिक कार्यक्रमों में भाग लें

कई समुदाय लू के दौरान शीतलन केंद्र और कार्यक्रम पेश करते हैं। भाग लें और दूसरों को इन संसाधनों का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करें।

व्यक्तिगत स्वास्थ्य

स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखें

संतुलित आहार और नियमित व्यायाम आपके शरीर की गर्मी को संभालने की क्षमता में सुधार कर सकता है। हाइड्रेटेड रहें और अत्यधिक कैफीन और शराब से बचें।

दवाओं की निगरानी करें

कुछ दवाएं गर्मी के प्रति आपके शरीर की प्रतिक्रिया को प्रभावित कर सकती हैं। गर्म मौसम के दौरान आप जो भी दवाएँ ले रहे हैं और उनके संभावित दुष्प्रभावों के बारे में अपने डॉक्टर से परामर्श लें। हीट स्ट्रोक एक गंभीर और संभावित रूप से जीवन के लिए खतरा पैदा करने वाली स्थिति है, लेकिन इन आसान युक्तियों से आप अपने जोखिम को काफी हद तक कम कर सकते हैं। सुरक्षित और आरामदायक गर्मी का आनंद लेने के लिए हाइड्रेटेड रहें, उचित कपड़े पहनें, धूप में कम निकलें और अपने वातावरण को ठंडा रखें। याद रखें, रोकथाम महत्वपूर्ण है और इन सरल कदमों को अपनाकर आप गर्मी को मात दे सकते हैं और स्वस्थ रह सकते हैं।

महिंद्रा एक्सयूवी3एक्सओ से है मुकाबला, टाटा-हुंडई के बेस्ट मॉडल्स शामिल

नए अवतार में भारतीय सड़कों पर आ रही है हुंडई की यह कार, कंपनी दे रही है कूल अपडेट्स

एसयूवी प्रेमियों के लिए खुशखबरी! महिंद्रा जल्द लॉन्च करने जा रही है ये वीइकल, जानिए कौन-कौन से मॉडल होंगे शामिल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -