प्रेगनेंसी में हाई बीपी को न करें अनदेखा, मां-बच्चे के लिए बन सकता है खतरा
प्रेगनेंसी में हाई बीपी को न करें अनदेखा, मां-बच्चे के लिए बन सकता है खतरा
Share:

प्रेगनेंसी के चलते महिलाओं के शरीर में कई प्रकार के हार्मोनल परिवर्तन होते हैं। यह वह वक़्त होता है जब महिला को अपनी और गर्भ में पल रहे शिशु का स्वास्थ्य अच्छा बनाए रखने के लिए स्वयं का विशेष ख्याल रखने की आवश्यकता होती है। बावजूद इसके गर्भावस्था के चलते कई महिलाओं में हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी देखी जाती है। प्रेगनेंसी में हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी को नजरअंदाज करने से शिशु और मां दोनों की जान को खतरा हो सकता है। ऐसे में आवश्यक है ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखा जाए। आइए जानते हैं कैसे कुछ सरल उपाय अपनाकर आप अपने हाई बीपी को कंट्रोल रख सकते हैं। 

प्रेगनेंसी के चलते क्यों बढ़ने लगता है ब्लड प्रेशर?
प्रेगनेंसी के चलते महिलाओं में हाई ब्लड प्रेशर का होना आम हो सकता है। जिसके कारण स्ट्रेस, अवसाद, मोटापा, शारीरिक गतिविधि कम करना, शराब व धूम्रपान, पहली बार गर्भवती होना, महिला की आयु 35 से ज्यादा होना और डायबिटीज हो सकती है। 

प्रेगनेंसी के चलते ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के तरीके:-

सफेद नमक से करें परहेज:- प्रेगनेंसी के चलते यदि आपका ब्लड प्रेशर बढ़ रहा है तो सफेद नमक खाना बंद कर दें। सफेद नमक की जगह लो सोडियम साल्ट जैसे सेंधा नमक का उपयोग करें। 

पौष्टिक आहार:- गर्भवती महिला अपने आहार में पोटेशियम और मैग्नीशियम रिच फूड का सेवन करें। ऐसा करने से बीपी को कंट्रोल रखने में सरलता रहेगी। इसके लिए आप अपने आहार में मौसमी, कॉड लिवर ऑयल, अखरोट का टोफू सम्मिलित कर सकते हैं। 

टहलें:- प्रेगनेंसी के चलते हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए नंगे पांव घास पर टहलें। नंगे पांव घास पर चलने से आप बहुत रिलेक्स फील करेंगी और आपका ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहेगा। इसके अतिरिक्त टहलते वक़्त अच्छा संगीत सुनें या कुछ देर समय निकालकर मेडिटेशन करें। ऐसा करने से आपका तनाव दूर होगा जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहेगा।

हल्का वर्कआउट:- गर्भावस्था के चलते ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखने के लिए महिला को हल्का वर्कआउट भी रूटिन में सम्मिलित करना चाहिए। ऐसा करने से शरीर सक्रिय रहने के साथ दिमाग भी शांत महसूस करेगा। इसके लिए टहलते वक़्त गहरी सांस लेकर छोड़ें। 

कैफीन से करें परहेज:- यदि आप ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखना चाहती हैं तो कैफीन ही नहीं स्मोकिंग और सॉफ्ट ड्रिंक से भी परहेज रखें। 

क्या आप भी पेट में बार-बार गैस बनने से हो रहे हैं परेशान? तो जरूर पढ़ ले ये खबर

पीरियड्स से लेकर पाचन तक... इन समस्याओं में कारगर है सुक्कू कॉफी

गन्ने का जूस पीने से पहले जरूर पढ़ ले ये खबर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -