WIFI के बारे में तो अपने सुना ही होगा लेकिन क्या LiFi के बारे में है सुना

WIFI के बारे में तो अपने सुना ही होगा  लेकिन क्या  LiFi के बारे में है सुना
Share:

लद्दाख में रहने वाले वैज्ञानिक सोनम वांगचुक की पहल पर भारत के पहले LiFi लेजर 5G इंटरनेट का सफल परीक्षण किया है। साथ ही भारत ने लद्दाख में दुनिया के पहले लाईफाई 5G नेटवर्क स्थापित करके इतिहास रच दिया है। अब आप सोच रहे होंगे कि वाईफाई तो सुना है लेकिन अब ये LiFi क्या है। तो बता दें कि LiFi का मतलब लाइफ फिडैलिटी टेक्नोलॉजी है। इस टेक्नोलॉजी से पहाड़ी इलाकों में 5G नेटवर्क पहुंचाने में मदद मिलती है। 

दरअसल, पहाड़ों में नेटवर्क लगाना और फिर बिजली से उन्हें चालू रखने में काफी दिक्कत होती है। साथ ही फाइबर नेटवर्क केबल नहीं बिछाना होता है। LiFi को स्थापित करने के लिए अहमदाबाद की कंपनी नव वायरलेस टेक्नोलॉजी की हेल्प ली गई है। लद्दाख के SECMOL के स्टूडेंट्स ने भी इसमें अपनी भूमिका निभाई है। LiFi नेटवर्क को लेकर दावा किया गया है कि यह वाईफाई से भी तेज इंटरनेट प्रोवाइड करता है। पर्यावरण के लिए भी इसे काफी बेहतर बताया गया है। 

सोनम वांगचुक ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि, LiFi टेक्नोलॉजी का सफल परीक्षण करने वाला भारत दुनिया का पहला और इकलौता देश है। यह टॉवर बेस्ड वाईफाई नेटवर्क से ज्यादा पॉवरफुल है। इसमें लेजर बीम की मदद से 5G डेटा को ट्रांसमिशन किया जाता है। इस टेक्नोलॉजी में 5G नेटवर्क पहुंचाने में काफी कम खर्चा भी आता है। लद्दाख में रहने वाले वैज्ञानिक सोनम वांगचुक की इस पहल से अब पहाड़ों में भी नेटवर्क आसानी से मिलेगा। LiFi अब तक का लद्दाख का सबसे पॉवरफुल इंटरनेट सिग्नल है।

दूसरी शादी करने से पहले अमेज़न के फाउंडर को लगा बड़ा झटका

क्या आप जानते है क्या है Xiaomi का इतिहास

WHATSAPP का ये फीचर जीत लेगा आपका दिल, जानिए क्या है इसमें खास

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -