झूम उठेंगे किसान, योगी सरकार ने किया बड़ा ऐलान
झूम उठेंगे किसान, योगी सरकार ने किया बड़ा ऐलान
Share:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में सूखे की मार से परेशान किसानों के लिए योगी सरकार ने बड़ा ऐलान किया है। आज यानी मंगलवार (30 अगस्त) को योगी सरकार ने कैबिनेट मीटिंग में किसानों के लिए कई योजनाओं की घोषणा की है।  योगी कैबिनेट ने 2 लाख क्विंटल पीली सरसों यानी डोरिया सरसों की प्रजाति के बीजों के निशुल्क वितरण को हरी झंडी दे दी है।

प्राथमिकता के आधार पर यह बीज जनपदों में वितरित किए जाएंगे। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि अंतर्गत रजिस्टर्ड किसानों को ब्लॉक स्तर पर पहले आओ-पहले पाओ के अंतर्गत इनका वितरण किया जाएगा। इसके साथ ही राज्य के 62 जनपदों में 2100 नवीन राजकीय नलकूप लगाए जाने को भी हरी झंडी दे दी गई है। 2023/24 के अंत तक नलकूप स्थापित कर दिये जाएंगे। एक नलकूप से 50 हेक्टेयर खेत की सिंचाई की जा सकेगी। इससे आने वाले वक़्त में किसानों को सूखे से राहत मिल सकेगी। 

बता दें कि, बारिश कम होने से किसान धान की रोपाई और दलहन तिलहन की अन्य फसलों की बोवाई नहीं कर पाए या फिर धान की रोपाई के पानी न मिलने के कारण खराब होती फसल को जोतने के लिए विवश हुए हैं। ऐसे मिर्जापुर, सोनभद्र, बलिया, गोरखपुर, देवरिया, महाराजगंज आदि जिलों के किसानों को पीली सरसों यानि तोरिया के बीज निःशुल्क मुहैया करवाए जाएंगे।

सर्जिकल स्ट्राइक में शामिल रहे कमांडो हरवीर सिंह का दुखद निधन

'कांग्रेस मुक्त' हो जाएगा जम्मू कश्मीर, गुलाम नबी के समर्थन में इस्तीफा देंगे 100 नेता

ये हैं दिल्ली के स्कूल ! छत से छात्रा के ऊपर गिरा चलता हुआ पंखा.., अस्पताल में हुई भर्ती

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -