8 वर्ष की उम्र से कुश्ती का खेल खेल रहे है योगेश्वर दत्त
8 वर्ष की उम्र से कुश्ती का खेल खेल रहे है योगेश्वर दत्त
Share:

भारत के जाने माने फ्रीस्टाइल कुश्तीबाज योगेश्वर दत्त का आज जन्मदिन है। योगेश्वर दत्त का जन्म 2 नवम्बर सन 1982 को हरियाणा के सोनीपत शहर के  भैंसवाल कलन गाँव में हुआ। योगेश्वर दत्त बेहद ही शिक्षित परिवार से ताल्लुक रखते है। इनके पिता श्री राम मेहर, माता श्रीमति सुशीला देवी तथा इनके दादाजी पेशे से अध्यापक है। योगेश्वर अपनी माँ के अधिक करीब थे, उनकी माँ ना केवल एक अच्छी अध्यापिका थी बल्कि एक अच्छी माँ भी थी, जोकि अपने बेटे को जिंदगी की अच्छी सीख देती थी। 

वही योगेश्वर अपनी लाइफ के सारे अच्छे, बुरे तथा छोटे–छोटे ख़ुशी के पल अपनी माँ के साथ बांटते है। इसकी फैमिली चाहती थी कि योगेश्वर उनके नक्शे कदम पर चलें, किन्तु उन्हें बेहद ही कम उम्र से ही कुश्ती में रूचि थी। जब वे छोटे थे तब वे अपने गाँव के एक बलराज नाम के पहलवान के कारनामे देख कर काफी प्रेरित हुए तथा तभी से उन्होंने कुश्ती को गंभीरता से लेना आरम्भ कर दिया।

वही ये दुनिया के सबसे अच्छे कुश्तिबाजों में से एक है, जिन्होंने अपने देश भारत का प्रतिनिधित्व पूरी दुनिया में किया है। योगेश्वर 8 वर्ष की उम्र से कुश्ती का खेल खेल रहे है। इस युवा कुश्तीबाज ने “कॉमनवेल्थ गेम्स” 2003 में गोल्ड मैडल जीत कर, दुनिया में अपनी प्रतिभा सिद्ध की। इस बेहतरीन उपलब्धि के पश्चात् इन्होंने अपने देश के लिए स्वर्ण, रजत तथा कांस्य पदक को मिला कर कई सारे पुरस्कार जीते। ये बेहद से प्रतिभाशाली प्लेयर्स में से एक है। सन 2012 में इन्होंने ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में 60kg वर्ग में कांस्य पदक हासिल किया, जिससे इन्हें सन 2013 में भारत सरकार द्वारा भारत के चौथे “सर्वोच्च नागरिक सम्मान पदम्श्री” के साथ पुरस्कृत किया गया। 

टेस्ट में 17 शतक जड़ चुके हैं 'वेरी वेरी स्पेशल' लक्ष्मण, शानदार रहा है करियर

19 दिन में कोरोना को मात देकर स्वस्थ हुए रोनाल्डो, जल्द मैदान पर करेंगे वापसी

IPL 2020: KL राहुल के नाम दर्ज हुआ बड़ा रिकॉर्ड, कोहली के क्लब में हुए शामिल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -