आतंकवाद से जूझ रहे इस मुस्लिम देश की जिंदगी बदल रहा योग, खूनखराबा छोड़कर 'ध्यान' करने लगे लोग
आतंकवाद से जूझ रहे इस मुस्लिम देश की जिंदगी बदल रहा योग, खूनखराबा छोड़कर 'ध्यान' करने लगे लोग
Share:

दमिश्क: बीते 12 वर्षों से भीषण गृह युद्ध का सामने कर रहे सीरिया में अब तक सैकड़ों लोगों की जान जा चुकी है और हजारों लोग जख्मी हुए हैं। इसके बावजूद अब तक वहां शांति के कोई आसार नहीं दिख रहे हैं, मगर अब भारत का एक शहर वहां पर शांति-सौहार्द कायम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। यह शहर और कोई नहीं बल्कि योग नगरी के रूप में विश्व विख्यात ऋषिकेश है। 

रिपोर्ट के अनुसार, बीते लगभग एक दशक से निरंतर युद्ध का दंश झेलते आ रहे सीरिया के लोग अब इस स्थिति से त्रस्त हो चुके हैं। वे कई प्रकार की शारीरिक और मानसिक समस्याओं से जूझ रहे हैं। वे अब इस मेंटल ट्रॉमा से निकलकर आम जिंदगी बिताना चाहते हैं, मगर उन्हें इसका कोई रास्ता नहीं दिख रहा था। अपने देश में जारी आतंक के माहौल से निकलने के लिए लोग विश्व के विभिन्न देशों में पनाह ले रहे हैं। इसी गृह युद्ध के दौरान एक सीरियाई शख्स माजेन ईसा ने योग-ध्यान के संबंध में सुना और इसकी खूबियां जानने के बाद उन्होंने योग के बारे में और अधिक अध्ययन करने के लिए हिमालय की तलहटी में भारतीय शहर ऋषिकेश की यात्रा का फैसला लिया। ऋषिकेश पहुंचकर माजेन ईसा ने विभिन्न योग गुरुओं से योग की बारीकियां सीखीं और स्वदेश लौटने के बाद उन्होंने सीरिया में एक योग केंद्र स्थापित किया।

एक रिपोर्ट के अनुसार, खूबखराबे से उकता चुके सीरिया के लोगों को जल्द ही योग पसंद आने लगा। शारीरिक-मानसिक समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए सीरिया में जगह-जगह लोगों ने इसे सीखा और विभिन्न शहरों में योग ध्यान केंद्र स्थापित किए। अब आलम ये है कि स्टेडियम, खेल के मैदान, जंगल या पार्कों में अक्सर लोग योग का अभ्यास करते नज़र आ जाते हैं। रिपोर्ट के अनुसार सीरिया के लोग गृह युद्ध के चलते पैदा हुए तनाव से निपटने के लिए ध्यान योग को साधन के रूप में आत्मसात कर रहे हैं। इसकी लोकप्रियता और खूबियां देखने के बाद इस्लामी मुल्क सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल-असद भी इस योग आंदोलन के प्रबल समर्थक बन गए हैं। वे इस आंदोलन के प्रचार-प्रसार में महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं। इस योग आंदोलन के चलते अब वहां पर गृहयुद्ध की आंच धीमी पड़ रही है, जिससे देश में शांति स्थापना की आस एक बार फिर जगने लगी है। 

विश्व हेपेटाइटिस दिवस: हेपेटाइटिस उपचार के लिए आधुनिक विज्ञान के साथ प्राचीन ज्ञान का संयोजन

विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस: प्रकृति के उपहार को संरक्षित करने में भारत की भूमिका

रूस में क्रैश हुआ हेलीकाप्टर, 6 लोगों की मौत, 7 घायल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -