इन कारणों से भारत में फिल्मों का सालाना टर्नओवर रहता है कम
इन कारणों से भारत में फिल्मों का सालाना टर्नओवर रहता है कम
Share:

दुनिया में भारत सबसे ज्यादा मूवीज बनाने वाला देश है. साल भर में यहां पर करीब 20 भाषाओं में 1500 से 2000 मूवीज बनाई जाती हैं. लेकिन बात करें अमेरिका और कनाडा की, तो वहां साल भर में केवल 700 फिल्में बनती है उसके बावजूद वह इंडिया के कई गुना आगे हैं. आइये इस खबर के माध्यम से जानते हैं इसके पीछे के कुछ ख़ास कारण.

1. एक सर्वे के दौरान यह पता चला है कि, भारत में 96,300 नागरिकों के पीछे केवल एक स्क्रीन अवेलेबल है. वही बात की जाए अगर यूएस की तो वहाँ पर हर 7,800 नागरिकों को एक स्क्रीन मुहैया करवाई गई है. यही कारण है कि इतने कम स्क्रीन्स होने की वजह से कई लोग फिल्में देखने ही नहीं जा पाते.

2. एक्सपर्ट्स ने बताया की देश में सिंगल स्क्रीन्स की अधिकता के कारण फिल्म इंडस्ट्री को एक भारी नुकसान का सामना करना पड़ता है. सर्वे में बताया गया है कि, 13 हज़ार स्क्रीन्स में से 10 स्क्रीन्स केवल सिंगल स्क्रीन है, जिसमे बदलाव की आवश्यकता है.

3. बात की जाए टैक्स की तो, भारत में मूवीज पर लगने वाला टैक्स दूसरे देशों के मुकाबले काफी ज्यादा है. भारत में एक मूवी टिकट पर सर्विस टैक्स के सात-साथ एंटरटेनमेंट टैक्स भी अदा करना पड़ता है.

4. भारत में फिल्मों की ऑनलाइन लीक की खबरें भी कोई नई नहीं हैं. सोशल मीडिया और कुछ वेबसाइट्स पर फिल्में आसानी से मिल जाती हैं, जहां से दर्शक उसे आसानी से डाउनलोड कर लेते हैं. कई बार तो यह भी देखने में आया है कि फिल्में रिलीज़ से पहले ही लीक हो जाती हैं, जिससे फिल्म के कलेक्शन पर भी काफी असर पड़ता है. हालिया रिलीज़ 'पद्मावत' इसका जीता-जागता उदाहरण है.

5. बाहरी देशो की फिल्मों की तुलना की जाए तो वहाँ पर ज्यादातर एक ही भाषा में फिल्म बनाई जाती है. लेकिन भारत में करीब 20 भाषाओं में फिल्में बनती हैं, जिसकी प्रोडक्शन और मार्केटिंग कॉस्ट इतनी चली जाती है कि मूवी उतना कमा भी नहीं पाती.

बॉलीवुड और हॉलीवुड से जुडी चटपटी और मज़ेदार खबरे, फ़िल्मी स्टार की जिन्दगी से जुडी बातें, आपकी पसंदीदा सेलेब्रिटी की फ़ोटो, विडियो और खबरे पढ़े न्यूज़ ट्रैक पर

'बैक टू डैड' से हर युवा को सीख लेनी चाहिए- जॉनी लीवर

सबसे ज्यादा मूवीज देने के बाद भी पीछे क्यों है भारत

माइली सायरस को लेकर गायक एल्टन जॉन का बयान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -