सबसे ज्यादा मूवीज देने के बाद भी पीछे क्यों है भारत
सबसे ज्यादा मूवीज देने के बाद भी पीछे क्यों है भारत
Share:

पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा फिल्में बनाने का रिकॉर्ड जिस देश के पास है वह भारत है. भारत पूरी दुनिया में मात्र ऐसा देश है, जहां 20 से भी ज्यादा लैंग्वेज में फिल्में बनाई जाती है, और इन फिल्मों का आंकड़ा हर साल तकरीबन 1500 से 2000 तक जाता है. लेकिन इसके बावजूद भारत इन फिल्मों से उतने पैसे नहीं कमा पाता, जितने पैसे दूसरे देश भारत की तुलना में आधी से कम फिल्में बनाकर कमा लेते हैं.

आंकड़ों की बात की जाए और मोटा-मोटा एक हिसाब लगाया जाए तो भारत में सलाना करीब 1500 फिल्में बनती हैं, जिससे करीब 2.1 अरब डॉलर (13,800 करोड़ रुपये) की कमाई होती है. वहीँ बात करें अमेरिका और कनाडा की तो वहाँ केवल 700 फिल्में बनती हैं, उसके बाद भी वह भारत से कई गुना आगे चल रहा है. और कमाई की तुलना की जाए तो दोनों देशों की फिल्म इंडस्ट्री की सालाना इनकम करीब 11 अरब डॉलर है. जोकि भारत की तुलना में 5 गुना ज्यादा है.

फिल्म एनालिस्ट और एक्सपर्ट्स की माने तो उन्होंने इस बात का अंदेशा लगाया है कि, साल 2020 तक भारत की फिल्मों का टर्नओवर करीब 3.7 बिलियन डॉलर (23,800 करोड़ रुपये) तक पहुंच जायेगा. एक्सपर्ट्स ने यह भी बताया है कि भारत में बनने वाली फिल्मों का टर्नओवर हर साल करीब  11.5% से बढ़ता जा रहा है. 

बॉलीवुड और हॉलीवुड से जुडी चटपटी और मज़ेदार खबरे, फ़िल्मी स्टार की जिन्दगी से जुडी बातें, आपकी पसंदीदा सेलेब्रिटी की फ़ोटो, विडियो और खबरे पढ़े न्यूज़ ट्रैक पर

माइली सायरस को लेकर गायक एल्टन जॉन का बयान

हैप्पी बर्थडे टू अमृता अरोरा

Video: पिता को सम्मान पाते देख दीपिका के छलके आंसू

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -