इस मंदिर में बांध कर रखा है यमराज को, जानिए पौराणिक कथा
इस मंदिर में बांध कर रखा है यमराज को, जानिए पौराणिक कथा
Share:

भारत, मंदिरों का देश होने के नाते, भगवान शिव, भगवान विष्णु और माता रानी को समर्पित हजारों प्राचीन मंदिरों है। ऐसा ही एक मंदिर जहां मार्कंडेश्वर ऋषि ने काल को हराकर अमरत्व प्राप्त किया था, इन दिनों चर्चा हो रही है। सावन के महीने में दुनिया भगवान शिव की भक्ति से सराबोर रहतीहै। ऐसा माना जाता है कि महाकाल काल पर नजर रखकर भक्तों की रक्षा करते हैं। मार्कंडेश्वर महादेव की पूजा करने से न केवल दीर्घायु मिलती है बल्कि भक्तों का स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है।

मंदिर की पौराणिक कथा और इतिहास

धार्मिक नगरी उज्जैन में भगवान शिव को समर्पित एक चमत्कारी मंदिर है। अनुमानतः 5000 वर्ष पुराना यह प्राचीन मंदिर सम्राट विक्रमादित्य के शासनकाल के दौरान बनाया गया माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि भगवान शिव अपने भक्त की रक्षा के लिए स्वयं इस मंदिर में प्रकट हुए थे और मृत्यु के देवता यमराज को जंजीरों से बांध दिया था। ऋषि मृकंड, जिन्होंने अपनी तपस्या से भगवान ब्रह्मा का आशीर्वाद प्राप्त किया था, अपने पुत्र मार्कंडेय की अल्पायु के बारे में चिंतित थे। अपने पिता की परेशानी देखकर मार्कंडेय ने ऋषि से पूरी कहानी सुनने का अनुरोध किया। विवरण जानने के बाद, मार्कंडेय ने अपने पिता के दुःख को कम करने और लंबी आयु प्राप्त करने की आशा से, अवंतिका तीर्थ के महाकाल वन में स्थित उसी मंदिर में भगवान शंकर की गहन तपस्या की। जब मार्कण्डेय मात्र 12 वर्ष के थे तो यमराज उन्हें लेने आये। हालाँकि, युवा ऋषि दोनों हाथों से भगवान शिव की मूर्ति से चिपके रहे।

भगवान शिव ने यमराज को जंजीरों से बांध दिया

ऐसा माना जाता है कि जब यमराज ने मार्कण्डेय पर पाश डालकर उनके प्राण लेने का प्रयास किया तो भगवान शिव उनकी रक्षा के लिए प्रकट हुए। तब भगवान शिव ने यमराज को मंदिर में जंजीर से बांध दिया। इसके अतिरिक्त, भगवान शिव ने ऋषि मार्कंडेय को वरदान दिया, जिससे यह सुनिश्चित हुआ कि वह 12 कल्पों तक जीवित रहेंगे।

शिवलिंग का मुख दक्षिण की ओर है

 यमराज को इस मंदिर के भीतर बंधन में रखा गया है। मंदिर में  शिवलिंग है जो दक्षिण की ओर स्थित है। इसके अतिरिक्त, शिवलिंग पर एक आँख भी प्राकृतिक रूप बनी हुई है। दक्षिण दिशा समय बीतने का प्रतीक है, और ऐसा माना जाता है कि भक्तों की सुरक्षा के लिए महाकाल काल देखरेख करते हैं। मार्कंडेश्वर महादेव की पूजा-अर्चना कर भक्त लंबी और स्वस्थ जिंदगी का आशीर्वाद प्राप्त करते हैं।

भोलेनाथ के इसी चमत्कार के कारण यहां पूरे साल भक्तों का तांता लगा रहता है। चाहे वह त्योहारों के दौरान हो या जन्मदिन और शादी की सालगिरह जैसे महत्वपूर्ण आयोजनों पर, भगवान शिव के कई अनुयायी इस मंदिर में समर्पित प्रार्थना करके दीर्घायु और अच्छे स्वास्थ्य की इच्छा व्यक्त करते हैं।

वास्तु के यह उपाय बना सकते विदेश योग, जानिए कैसे?

जानिए कौन-सी उंगली में धातु की अंगूठी पहनना होता है शुभ?

बेल पत्र की उत्पत्ति कैसे हुई ? जानिए पौराणिक कथा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -