ख़त्म होगा रेलवे मासिक सीजन टिकट का दौर
ख़त्म होगा रेलवे मासिक सीजन टिकट का दौर
Share:

नई दिल्ली: रेलवे द्वारा उपनगरीय ट्रेनों में रोशन सफर करने वाले यात्रियों बनने वाले एमएसटी (मासिक सीजन टिकट) का सिलसिला ख़त्म करने की और विचार किया जा रहा है. रेलवे इसकी जगह रेल कार्ड लाने की तैयारी कर रहा है। इस कार्ड का उपयोग खरीदारी में भी किया जा सकता है.

एक वरिष्ठ रेल अधिकारी ने बताया कि इस प्रस्ताव के लिए भारतीय स्टेट बैंक, आइसीआइसीआइ, एचडीएफसी और पंजाब नेशनल बैंक समेत 31 बैंकों के साथ बातचीत चल रही है. इन्होंने रेल कार्ड प्रोजेक्ट में रुचि दिखाई है. अनुमान के अनुसार, देशभर में करीब 1.1 करोड़ यात्री लोकल ट्रेनों का रोजाना इस्तेमाल करते हैं. योजना के मुताबिक, तीन तरह के गोल्ड, सिल्वर और प्लेटिनम रेल कार्ड होंगे. सिल्वर कार्ड मासिक पास धारकों के लिए होगा. गोल्ड कार्ड छह महीने के लिए पास बनवाने वाले यात्रियों के लिए जारी होगा, जबकि प्लेटिनम कार्ड को एक साल के पास धारकों के लिए बनाया गया है.

फिलहाल इन कार्डों को मुंबई में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर लांच किया जाएगा. इसके बाद दूसरे स्थानों पर इसका विस्तार किया जाएगा. मुंबई में रोजना करीब 75 लाख लोग उपनगरीय ट्रेन सेवा का उपयोग करते हैं. यह सेवा शहर की जीवन रेखा कही जाती है. कोलकाता और चेन्नई में भी यह आवाजाही का प्रमुख साधन है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -