शास्त्रों में है वृक्षों का महत्त्व, राशि अनुसार जानें किस पेड़ की करें पूजा

Jul 16 2019 03:00 PM
शास्त्रों में है वृक्षों का महत्त्व, राशि अनुसार जानें किस पेड़ की करें पूजा

पेड़ों का लगाना बेहद जरुरी है. पर्यावरण को बचाए रखने में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण पेड़ों को माना गया हैं और इनकी कटाई की वजह से ही पर्यावरण में असंतुलन की स्थिति उत्पन्न हुई है, जिसके कारण कई तरह की आपदाएं भी आ सकती हैं. वहीं शास्त्रों में भी पेड़ों का बड़ा महत्व मानते हुए इनकी पूजा की जाती हैं. इनके भी अलग महत्व होते हैं. इसलिए हम आपके लिए जानकारी लेकर आए हैं जिसमें राशिनुसार की गई वृक्षों की पूजा आपकी किस्मत बनाने का काम करेंगी.  

मेष और वृश्चिक
मेष और वृश्चिक राशियां मगल ग्रह से प्रतिनिधित्व होती हैं. वैदिक ज्योतिष के अनुसार इनके कारक ग्रह मंगल है, इसलिए इन राशि के लोगों को सेनेगलिया केचू के पेड़ की पूजा करी चाहिए. इसे भारत में खैर के पेड़ के रूप में जाना जाता है.

वृषभ और तुला
इन राशियों का स्वामी ग्रह शुक्र है. इसलिए शुक्र देव को प्रसन्न करने के लिए वृष और तुला राशि के व्यक्तियों को गुलर के वृक्ष की पूजा करनी चाहिए. इसे सीकमोर भी कहा जाता है.

मिथुन और कन्या
मिथुन और कन्या राशि का ग्रह स्वामी बुध है. बुध देव का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए इन राशि वाले लोगों को अपोग्रोमा वृक्ष को जल अर्पित करना चाहिए. इसे हिंदी में अपामार्ग के नाम से जाना जाता है. इसका वैज्ञानिक नाम अचिरांथिस अस्पेरा है.

कर्क राशि
चंद्रमा कर्क राशि का स्वामी है. इस राशि वाले लोगों को प्लश वृक्ष की पूजा करनी चाहिए. इसे कई अन्य नामों से जाना जाता है, जैसे पलाश, चुल, परसा, ढाका, टेसू, किंशुक, केसू आदि. इसके रंग के कारण ही इसका नाम ऐसा पड़ा है. इसका वैज्ञानिक नाम ब्यूटिया मोनोस्पर्म है. इस पौधे का उपयोग प्राचीन काल से होली के रंगों को बनाने के लिए किया जाता है.

सिंह राशि
सिंह राशि सूर्य के साथ जुड़ी हुई है. इस राशि वाले जातकों को मड़ार की पूजा करनी चाहिए. इसे आर्क के पेड़ के नाम से भी जाना जाता है. इसे हिंदी में आक वृक्ष के रूप में जाना जाता है और इसका वैज्ञानिक नाम कैलोट्रोपिस गिगेंटिया है.

धनु और मीन
ये राशि ग्रह बृहस्पति ग्रह से जुड़े हैं. इन राशियों के स्वामी ग्रह बृहस्पति देव हैं. राशि चक्र धनु और मीन राशि वाले लोगों को भगवान बृहस्पति से आशीर्वाद पाने के लिए पीपल के पेड़ की पूजा करनी चाहिए.

मकर और कुंभ
मकर और कुंभ राशि का स्वामी शनि ग्रह को माना गया है. वैदिक ज्योतिष के अनुसार शनि देव को प्रसन्न करने के लिए इन राशि वाले लोगों को शमी के वृक्ष की पूजा करने चाहिए. इस पेड़ का वैज्ञानिक नाम प्रोसोपिस सिनारिया है.

अपनी सोइ हुई किस्मत जगानी है तो भगवान के चढ़े हुए फूल का ऐसे करें उपयोग

राशि के अनुसार गुरु पूर्णिमा पर करें इन मन्त्रों का जाप

गुरु पूर्णिमा विशेष: ज्ञानोपार्जन या धनोपार्जन, आखिर क्या है शिक्षा का मूल उद्देश्य ?