अपनी सोइ हुई किस्मत जगानी है तो भगवान के चढ़े हुए फूल का ऐसे करें उपयोग

Jul 16 2019 01:00 PM
अपनी सोइ हुई किस्मत जगानी है तो भगवान के चढ़े हुए फूल का ऐसे करें उपयोग

सावन शुरू हो गए हैं और हर कोई अपनी मनोकामना पूरी करने के लिए भगवान की खास आराधना करता है. उनका आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए पूजा-अर्चना करता हैं. पूजा के दौरान व्यक्ति भगवान को प्रसाद चढाने के साथ ही फूल भी चढ़ाता हैं.  लेकिन क्या आप जानते हैं कि भगवान को चढ़ाए गए ये फूल बहुत शक्तिशाली होते हैं और आपकी सोई हुई किस्मत को जगाने के काम आ सकते हैं. आइये जानते हैं भगवान का चढ़ा हुआ फूल आपकी कैसे मदद कर सकता है. 
 
पेड़-पौधों के नीचे रखें
फूल की जगह अगर पूरी माला या ढेर सारे फूल मिलें तो उन्हें आप अपने घर के गमलों या पेड़ पौधों पर चढ़ा दें. ऐसा करने से फूल की मर्यादा बनी रहती है.

फूल को सूंघ कर पेड़ पर करें अर्पित
यदि आप ऐसी जगह हैं जहां से फूल घर पर लाना संभव न हो या किसी तीर्थ यात्रा में आपको फूल मिल जाए तो आप उस फूल को अच्छे से सूंघ ले और सूंघने के बाद उसे किसी भी पेड़ के नीचे अर्पित कर दें. ऐसा कर के आप फूल में भगवान की ओर से मिली सारी सकारात्मक ऊर्जा को आप अपने अंदर भर लेंगे. वह भगवान पर अर्पित था तो उसका स्थान हमेशा पेड़ की जड़ों में होना चाहिए.  

भगवान के अर्पित फूल को रखें तिजोरी में
जब आपको भगवान पर चढ़े फूल मिले तो आप उसे आप अपने घर की तिजोरी या अलमारी में रखें. फूल को हमेशा ऐसी जगह पर रखें जहां आप अपने गहने या धन आदि रखते हैं.

लाल कपड़े में लपेट के रखें फूल
प्र
साद के रूप में जब भी आपको भगवान के पर चढ़े हुए फूल मिलें, उन्हें हमेशा लाल कपड़े में लपेट के रखें. ये फूल लाल कपड़े में लपेटने के बाद वहां रखें जहां आप अपने घर के खर्च का रुपया रखते हैं. इससे वह धन हमेशा बचा रहेगा. धन की कमी नहीं आएगी. इससे आय में बढ़ोतरी होगी.

राशि के अनुसार गुरु पूर्णिमा पर करें इन मन्त्रों का जाप

गुरु पूर्णिमा विशेष: ज्ञानोपार्जन या धनोपार्जन, आखिर क्या है शिक्षा का मूल उद्देश्य ?