भगवान शिव की पुत्री की करें पूजा, व्यापार में होगी तरक्की
भगवान शिव की पुत्री की करें पूजा, व्यापार में होगी तरक्की
Share:

हिंदू धर्म में सावन के महीने का बहुत महत्व है और इसे एक पवित्र और शुभ अवधि माना जाता है। यह पूरा महीना भगवान भोलेनाथ को समर्पित है और महादेव को विशेष प्रिय है। कई अनुयायी केवल शिव परिवार में भगवान शिव, माता पार्वती और उनके दो पुत्रों, भगवान कार्तिकेय और भगवान गणेश से ही परिचित हैं। हालाँकि, ध्यान देने वाली बात यह है कि भगवान शिव की एक पुत्री भी थीं जिनका नाम अशोक सुंदरी था। अशोक सुंदरी की कहानी भारत के विभिन्न हिस्सों में व्यापक रूप से जानी जाती है।

पौराणिक कथाओं 

 पुराण के अनुसार, एक समय था जब माता पार्वती ने भगवान शिव से दुनिया का सबसे उत्तम उद्यान देखने की इच्छा व्यक्त की थी। उनकी इस इच्छा को पूरा करने के लिए भगवान भोलेनाथ उनके साथ नंदनवन गए। अपनी यात्रा के दौरान, माता पार्वती एक कल्पवृक्ष पर मोहित हो गईं, जिसके बारे में मान्यता है कि यह एक ऐसा वृक्ष है जो मनोकामनाएं पूरी करने में सक्षम है माता पार्वती अपना अकेलापन दूर करना चाहती थीं, इसीलिए उन्होंने कल्पवृक्ष से एक पुत्री की इच्छा व्यक्त की। माता पार्वती के अनुरोध को पूरा करने के लिए, कल्पवृक्ष ने अशोक सुंदरी को जन्म दिया।

शिवलिंग में अशोक सुंदरी

हम अक्सर शिवलिंग पर जल चढ़ाते हैं और जहां से जल निकलता है उस स्थान को अशोक सुंदरी के नाम से जाना जाता है।

अशोक सुंदरी की पूजा किस दिन करनी चाहिए

धार्मिक ग्रंथों के आधार पर भगवान शिव की पुत्री अशोक सुंदरी की पूजा के लिए सोमवार का दिन सबसे उपयुक्त माना गया है। इस दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान करने और फिर भगवान शिव, माता पार्वती और शिवलिंग की स्थापना करने की सलाह दी जाती है। बाद में, इन देवी देवताओ  के सामने एक दीपक जलाएं और प्रसाद के रूप में फूल और फल चढ़ाएं। याद रखें कि जिस शिवलिंग पर अशोक सुंदरी भी विराजमान हों, वहां फल और फूल विशेष रूप से चढ़ाएं।

महा उपाय 

एक उत्तम उपाय यह है कि जिस प्रकार भगवान शिव को बेलपत्र चढ़ाया जाता है, उसी प्रकार अशोक सुंदरी को भी बेलपत्र चढ़ाया जाए। ज्योतिष शास्त्र कहता है कि धन प्राप्ति और व्यापार में सफलता के लिए अशोक सुंदरी की पूजा करना महत्वपूर्ण है। इनकी पूजा करने से व्यक्ति धन संबंधी समस्याओं से बच सकते हैं।

घर की नकारात्मक ऊर्जा को दूर करते हैं जीरे से जुड़े वास्तु उपाय, होती है धन की वर्षा

यदि खिड़की के पास रखते है यह वस्तुएं, तो घर में पड़ सकता है नकारात्मक प्रभाव

यहाँ 'खिचड़ी' रूप में विराजमान है भगवान भोलेनाथ, श्री राम के वंशज के भक्ति से हुए थे प्रकट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -