दुनिया का सबसे छोटा रॉकेट हुआ लॉन्च
दुनिया का सबसे छोटा रॉकेट हुआ लॉन्च
Share:

जापान: अंतरिक्ष की दुनिया में शोध हेतु जापान ने लॉन्च किया दुनिया का सबसे छोटे आकार का रॉकेट जिसे अपनी निर्धारित कक्षा में भेज कर अंतरिक्ष में पृथ्वी की   फोटोज हेतु उपयोग किया जा रहा है. यह जापान की एक बड़ी सफलता है, जापान के वैज्ञानिकों ने महज कुछ ही दिनों में यह अविष्कार कर दिखाया है. यह छोटी सरंचना का रॉकेट उपग्रहों की जानकारी प्राप्त करने तथा वैज्ञानिको को सूचित करने में सफल रहा है. 

प्राप्त सूत्रों के मुताबिक यह रॉकेट वजन में हल्का और सस्ता बताया जा रहा है. जापान के वैज्ञानिको ने इसे बनाने के लिए सस्ते तथा घरेलू इलेक्ट्रॉनिक्स, स्मार्टफोन्स का इस्तेमाल किया है, जो की बाजार में आसानी से उपलब्ध होते है.इसके पूर्व में जापान ने एसएस-520 नामक रॉकेट में तकनीकी खराबी होने की वजह से उसे नष्ट कर दिया था. लेकिन अभी तक इस न्यून आकार के रॉकेट का प्रक्षेपण सफल बताया जा रहा है.

भारतीय अंतरिक्ष तंत्र विश्लेषक ने जापान की इस सबसे हल्के और सस्ते रॉकेट के प्रक्षेपण की सफलता की प्रशंसा की है. जापान की इस कामयाबी क़े बाद भारतीय अंतरिक्ष अनुसन्धान संगठन ने भी छोटे उपग्रहों (माइक्रो सेटेलाइट) को प्रक्षेपित करने की घोषणा कर दी है. वैज्ञानिकों क़े अनुसार भारत ऐसे उपग्रह बनाएगा जो आकार में छोटा तथा दूसरे यानों की तुलना लागत में दस गुना सस्ता होगा, जिसे सिर्फ लगभग तीन दिनों में तैयार किया जायेगा.

 

पाक की धमकी, पहले कश्मीर फिर अमन

जानिए सैटेलाइट की तस्वीर में कैसा दिखता है होल्कर स्टेडियम

जन्मदिन विशेष: अंतरिक्ष यात्री राकेश शर्मा के जीवन से जुडी कुछ ख़ास बातें

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -