दुनिया का ये है सबसे महंगा पदार्थ, जिसकी कीमत जानकर उड़ जायेंगे होश

सोने, चांदी और हीरे ही दुनिया में आमतौर पर सबसे महंगे होते हैं, जिनकी कीमत लाखों-करोड़ों में होती है, लेकिन क्या आपको ये पता है कि दुनिया का सबसे महंगा पदार्थ कौन सा है, जिसकी कीमत ही इतनी है कि आप उसपर विश्वास नहीं कर पाएंगे. जी हां दरअसल, दुनिया का सबसे महंगा पदार्थ किसी रहस्य से कम नहीं है और इसका कारण इसकी महज एक ग्राम की कीमत करीब 7553 अरब रुपये से ज्यादा बताई जाती है. इस पदार्थ का नाम है एंटीमैटर. शायद आपने इसका नाम भी न सुना हो, लेकिन विज्ञान की दुनिया में इसे एक रहस्यमय पदार्थ के रूप में जाना जाता है. वैज्ञानिकों के अनुसार, एंटीमैटर पदार्थ के ही समान है, लेकिन यह सामान्य पदार्थ के बिल्कुल विपरीत है. विशेष रूप से, एंटीमैटर के उप-परमाणु कणों में सामान्य पदार्थ (मैटर) के विपरीत गुण होते हैं. उन कणों का विद्युत आवेश उल्टा होता है. बिग बैंग के बाद एंटीमैटर पदार्थ (मैटर) के साथ ही बने थे, लेकिन एंटीमैटर आज के ब्रह्मांड में दुर्लभ है और वैज्ञानिकों के लिए अब तक ये रहस्य ही बना हुआ है कि ऐसा क्यों है.

आपको अब लग रहा होगा कि एंटीमैटर शायद कोई काल्पनिक पदार्थ हो, इसलिए नहीं मिलता, लेकिन आपको बता दें कि यह कोई काल्पनिक पदार्थ नहीं बल्कि असली पदार्थ है. इसकी खोज 20वीं सदी के पूर्वार्ध में हुई थी. एंटीमैटर के बारे में सबसे पहले साल 1928 में वैज्ञानिक पॉल डिराक ने दुनिया को बताया था, जिन्हें न्यू साइंटिस्ट पत्रिका ने 'सर आइजैक न्यूटन के बाद सबसे महान ब्रिटिश सिद्धांतकार' कहा था. तब से लेकर आज तक यह वैज्ञानिकों के लिए कौतूहल का विषय बना हुआ है.

इस बारें में वैज्ञानिकों का मानना है कि ब्लैक होल द्वारा तारों को दो हिस्सों में काटने की घटना में एंटीमैटर जरूर पैदा होता होगा. हालांकि वैज्ञानिक धरती पर ही लार्ज हैड्रॉन कोलाइडर ( दुनिया का सबसे विशाल और शक्तिशाली कोलाइडर त्वरक) जैसे उच्च ऊर्जा कण त्वरकों द्वारा एंटी पार्टिकल उत्पन्न करने की कोशिश भी कर रहे हैं. वैज्ञानिकों ने प्रयोगशालाओं में बहुत थोड़ी मात्रा में एंटीमैटर का निर्माण भी किया है. हालांकि नासा के अनुसार, एंटीमैटर धरती का सबसे महंगा मैटेरियल (पदार्थ) है, क्योंकि इसका महज एक मिलिग्राम बनाने में 100 बिलियन डॉलर यानी करीब 7553 अरब रुपये से ज्यादा लग जाते हैं.

बिना सरकार की मदद से यहां के लोगों ने बना दिया एक करोड़ की लागत का पुल

जब 12 वर्षों बाद ये लड़की मिली अपने दो गोरिल्ला दोस्त से, ऐसा था रिएक्शन

लॉकडाउन में बोर हो रहा था शख्स, तो दीवार में किया छेद फिर मिला 120 साल पुराना रहस्य

 

 

 

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -