नए रूप में तैयार, विश्व का विशालतम ग्लासहॉउस
नए रूप में तैयार, विश्व का विशालतम ग्लासहॉउस
Share:

लंदन: नए रूप एवं दुनिया भर के दुर्लभ पौधों के साथ विश्व का सबसे बड़ा ‘विक्टोरियन ग्लासहाउस’ एक बार फिर लोगों के लिए खुलने जा रहा है,यह जानकारी ग्लासहॉउस के मरम्मतकर्ता एंड्रू विलियम्स के द्वारा दी गई.   लंदन के प्रमुख केव गार्डन में स्थित ‘टेम्पेरेट हाउस’ विश्व का सबसे बड़ा गार्डन है,  यह इतना विशाल है कि उसमे तीन जंबो जेट विमान खड़े हो सकते हैं. 

वर्ष 2013 में मरम्मत के लिए बंद होने से पहले यहां विश्वभर के पौधों की करीब 1,000 प्रजातियां मौजूद थीं. योजना के प्रबंधक एंड्रू विलियम्स ने मीडिया से कहा,"इस ईमारत में पहले हर जगह जंग लगा हुआ था, सारा रंग खराब हो रहा था. अब देखिए, सब कुछ एकदम नया है.’ विलियमस ने कहा कि ऐसी इमारत इसकी हकदार है. मुझे नहीं लगता कि अब आप ऐसी इमारत बना सकते हैं."

आपको बता दें कि, लोहे और ग्लास के इस  ‘विक्टोरियन ग्लासहाउस’ का निर्माण विक्टोरियन वास्तुकार डेसिमस बर्टन ने वर्ष 1860 में किया था और यह 1863 में खुला था. विलियम्स बताते हैं कि,   "इसको नया रूप देने के लिए करीब 69,000 अलग-अलग हिस्सों को साफ किया गया, करीब 15000 से भी ज्यादा शीशे के नुकीले कोनों को दुरुस्त किया गया जिसके बाद जाकर यह विशालतम ग्लासहॉउस वापस  चमकने लगा. " 

बड़ा खुलासा :ट्रम्प ने पोर्न अभिनेत्री से बनाए थे सम्बन्ध

रूस का विमान इस वजह से हुआ था हादसे का शिकार

भारत पर भड़के ट्रम्प

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -