विश्व युद्ध के बमों को निष्क्रिय करने के लिए शहर हुए खाली
विश्व युद्ध के बमों को निष्क्रिय करने के लिए शहर हुए खाली
Share:

जर्मनी। जर्मनी में द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान दो बमों को निष्क्रिय कर दिया गया। मगर इसके लिए दो शहरों को जनविहीन करना पड़ गया। दरअसल दो शहरों से लोगों को हटाकर अन्य स्थानों पर सुरक्षित तरह से पहुॅंचाने की व्यवस्था की गई। मिली जानकारी के अनुसार देश की औद्योगिक राजधानी फ्रैंकफर्ट में एक भवन के करीब बीते सप्ताह 1600 किलो के ब्रिटिश बम को निष्प्रभावी कर दिया गया। साथ ही कोबलेंज में प्राप्त 500 किलो भार वाले बम को निष्क्रिय कर दिया।

ऐसा भी सुनने में आया है कि जर्मन फ्रैंकफर्ट में वेस्टलैंड उपनगर में बैंककर्मचारियों के मकानों के समीप शक्तिशाली बम पाया गया। यह एक महत्वपूर्ण स्थान है। इस स्थल पर लगभग 70 अरब डाॅलर का स्वर्ण जमा है। जब बम मिला तो बम डिस्पोजल स्क्वाड को अपना घर छोड़ने के लिए विवश होना पड़ गया। इतना ही नहीं फ्रैंकफर्ट अग्निशमन और पुलिस विभाग के प्रमुख ने इस मामले में कहा कि आवश्यकता हुई तो इसे खाली करवाने हेतु बल प्रयोग करना होगा।

प्रशासन द्वारा लगभग 500 बुजुर्गों को वद्धाश्रमों से सुरक्षित क्षेत्रों तक पहुॅंचा दिया। गौरतलब है कि जर्मनी में प्रतिवर्ष दो हजार टन बम और दूसरी युद्धक सामग्री मिली। इतना ही नहीं ब्रिटिश वायु सेना ने द्वितीय विश्व युद्ध को लेकर यह बम गिराए थे। मगर ये बम यहाॅं पर फटे नहीं। अब इन बमों को निष्क्रिय कर दिया गया।

बैलिस्टिक मिसाईल पर उत्तर कोरिया लगा सकता है परमाणु बम

बारिश में कार से उतरकर लापता हुए डॉ. अमरापुरकर

बगदाद में कार बम विस्फोट में 9 लोगों की मौत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -