विश्व चिंतन दिवस आज, जानिए क्या है इसका इतिहास और महत्व
विश्व चिंतन दिवस आज, जानिए क्या है इसका इतिहास और महत्व
Share:

नई दिल्ली: आज पूरी दुनिया में विश्व चिंतन दिवस (World Thinking Day) मनाया जा रहा है। प्रति वर्ष 22 फरवरी को दुनिया भर में सभी गर्ल स्काउट्स, गर्ल गाइड्स और अन्य गर्ल समूहों द्वारा यह दिवस मनाया जाता है। विश्व चिंतन दिवस युवा महिलाओं को महत्वपूर्ण सोच में संलग्न होने के लिए प्रेरित करता है।

इस बार विश्व चिंतन दिवस का वाक्यांश यानी थीम 'हमारी दुनिया, हमारा शांतिपूर्ण भविष्य' 2023 में विश्व विचार दिवस के केंद्रीय फोकस के तौर पर काम करेगा। इस बार यही थीम चुनी गई है। गर्ल गाइड्स और गर्ल स्काउट्स के पास अपने संबंधित आंदोलनों की अंतर्राष्ट्रीय पहुंच को प्रतिबिंबित करने और सराहना करने के लिए पूरे दिन समर्पित करने की इच्छा से थिंकिंग डे बनाने का विचार था। चिंतन दिवस एक वार्षिक उत्सव है, जो 1926 से लगातार मजबूत हो रहा है। यानी यह दिवस 90 से अधिक वर्षों से मनाया जा रहा है।

1926 में वर्ल्ड एसोसिएशन ऑफ़ गर्ल गाइड्स एंड गर्ल स्काउट्स (WAGGGS), संयुक्त राज्य अमेरिका की गर्ल स्काउट्स और WAGGGS के अन्य सदस्य संगठनों द्वारा विश्व चिंतन दिवस मनाया गया था। इस दिन, हम इस तथ्य का जश्न मनाते हैं कि हम एक विविध भाईचारे का हिस्सा हैं, जो पूरे विश्व में फैला हुआ है।

तुर्की में भारतीय सेना ने 6 घंटे में बना डाला पूरा अस्पताल, मदद के लिए दुआएं दे रहे लोग

मार्च में बिहार के CM बन जाएंगे तेजस्वी यादव, नितीश खुद सौंपेंगे कुर्सी - RJD विधायक का दावा

जोशीमठ के बाद अब बदरीनाथ हाईवे पर भी आने लगी दरारें, चारधाम यात्रा को लेकर प्रशासन चिंतित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -