World Sleep Day 2020: इस भागदौड़ भरी जिंदगी में है सोने का खास महत्त्व
World Sleep Day 2020: इस भागदौड़ भरी जिंदगी में है सोने का खास महत्त्व
Share:

इस दुनिया में जन्म लेने वाले हर एक जीव- जंतु और मनुष्य को सोने के लिए घंटे निर्धारित है, यदि वो निर्धारित समय से कम नींद लेता है तो उसको तमाम तरह की स्वस्थ संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. वहीं चाहे मनुष्य हो या कोई जीव, सभी के लिए प्रकृति की ओर से नींद के घंटे निर्धारित हैं, कई बार हम उस हिसाब से नींद नहीं ले पाते हैं तो तमाम तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

नींद पूरी न होने पर होगी समस्याएं: जंहा यदि आपकी नींद पूरी नहीं होगी तो सिर दर्द, पेट खराब जैसी तमाम तरह की समस्याओं का सामना करना पद रहा है. वहीं लोगों को नींद के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से ही वर्ल्ड स्लीप डे कमेटी ऑफ द वर्ल्ड स्लीप सोसाइटी की ओर से हर साल वर्ल्ड स्लीप-डे मनाया जाता है. इसके आयोजन के लिए हर साल 13 मार्च का दिन निर्धारित किया गया है.

इसका उद्देश्य लोगों को नींद की समस्याओं के बोझ से छुटकारा दिलाना और नींद की गड़बड़ियों को लेकर लोगों को जागरूक करना होता है. वहीं इस बात का पता चला है कि प्रत्येक वर्ष इस मौके पर इसका एक विषय तय किया जाता है उसी विषय के हिसाब से इसको मनाया जाता है. इसमें लोग बढ़ चढ़कर हिस्सा भी लेते हैं. वैसे तो कम ही लोगों ने वर्ल्ड स्लीप-डे के बारे में सुना होगा मगर इससे जुड़ी हुई कई चीजें हैं जिसके बारे में लोगों को जानना जरुरी है.

ट्रंप ने किया आयरलैंड के PM को नमस्ते, भारत को लेकर कही यह बात

क्या जस्टिन ट्रुडो की पत्नी को हो गया है कोरोना ? अलग रहने को मजबूर कनाडा के पीएम

ट्रम्प से मिलने आए ब्राजीलियाई अधिकारी हुए कोरोना से संक्रमित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -