सिर्फ कैंसर ही नहीं तंबाकू खाने से हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां
सिर्फ कैंसर ही नहीं तंबाकू खाने से हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां
Share:

आज 31 मई को दुनिया भर में विश्व निषेध तंबाकू दिवस मनाया जाता है। जी हाँ और इस दिन को मनाने का मकसद लोगों को तंबाकू से होने वाली घातक बीमारियों के बारे में जागरुक करना है। आप सभी को बता दें कि ग्लोबल एडल्ट टोबेको सर्वे (गैट्स) 2009-10 के अनुसार, करीब 35 प्रतिशत भारतीय किसी न किसी प्रकार से तंबाकू का इस्तेमाल करते हैं। जी हाँ और इनमें 47 प्रतिशत पुरुष और 20.2 प्रतिशत महिलाएं हैं। अब आज हम आपको बताते हैं तंबाकू शरीर के लिए किस तरह जानलेवा बन जाता है।

तंबाकू से सेहत को नुकसान- जी दरअसल डॉक्टर्स का यह मानना है कि तंबाकू से दांत कमजोर पड़ जाते हैं और समय से पहले ही गिर जाते हैं। केवल यही नहीं बल्कि इसके सेवन से दांत-मुंह से संबंधित बीमारियां होने लगती हैं। इसके अलावा, ये आंखों की रौशनी तक को कम कर देता है। तंबाकू फेफड़ों के लिए भी बहुत खतरनाक है। जी दरअसल तंबाकू का निकोटीन ब्लड प्रेशर भी बढ़ाता है। ऐसे में जब आप धूम्रपान करते हैं तो उसका धुंआ पूरे श्वसन तंत्र को प्रभावित करता है। ये आंख, कान और फेफड़ों को प्रभावित करता है। केवल यही नहीं बल्कि इसका सीधा संबंध मुंह से होता है इसलिए ज्यादा तंबाकू खाने से मुंह का कैंसर होने की संभावना बढ़ जाती है।

वहीं तंबाकू खाने वाले ज्यादातर लोग पूरी तरह अपना मुंह नहीं खोल पाते हैं। आपको बता दें कि मुंह के अन्दर दोनों ओर सफेद लाइन कैंसर की तरफ बढ़ने का संकेत हैं। जी हाँ और अगर समय रहते इस पर ध्यान नहीं दिया गया तो ये खतरनाक हो सकता है। इसके अलावा तंबाकू के सेवन से व्यक्ति को निकोटीन की आदत पड़ जाती है और इसका असर दिमाग पर भी पड़ता है। जी दरअसल डॉक्टर्स के मुताबिक तंबाकू खाने वाले व्यक्ति को लगता है कि इसे खाने से उसे एक तरह की दिमागी शांति मिल रही है और वो इसका आदी हो जाता है।

जी हाँ और ऐसे लोगों को जब तंबाकू नहीं मिलता है तो वो बेचैन और परेशान हो जाते हैं। वहीं एक रिपोर्ट के मुताबिक, तंबाकू सेवन करने वाली महिलाओं में गर्भपात की दर सामान्य महिलाओं से तकरीबन 15 फीसदी अधिक होती है। जी हाँ और तंबाकू सेवन के कारण महिलाओं में फेफड़ों का कैंसर, दिल का दौरा, सांस की बीमारी, प्रजनन सम्बन्धी विकार, निमोनिया, माहवारी से जुड़ी समस्याएं ज्यादा होती है।

तंबाकू छोड़ने के बाद भी करता है खाने का मन तो अपनाए ये घरेलू नुस्खे

अदरक से लेकर अंगूर के रस तक का इस्तेमाल कर तंबाकू छोड़ सकते हैं आप

अभी छोड़ दें धूम्रपान वरना अंधे हो सकते है आप!

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -